Pulse Polio : 25 साल में पहली बार रद्द होगा देश में पल्स पोलियों अभियान, जाने वजह

मंत्रालय द्वारा पल्स पोलियो प्रोग्राम (Pulse Polio Campaign) को स्थगित करने का कारण साफ तौर पर नहीं दिया गया है पर माना जा रहा है कि कोरोनावायरस वैक्सीनेशन प्रोग्राम जो कि 16 जनवरी से शुरू होने वाला है, उसके तहत पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio Campaign) को कुछ समय के लिए रद्द किया गया है।

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। 17 जनवरी से शुरू होने वाला पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio Campaign) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) द्वारा स्थगित (Postponed) किया गया है। मंत्रालय द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण, 17 जनवरी 2021 से अगले नोटिस तक निर्धारित पोलियो एनआईडी (राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस) को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

बताया जा रहा है कि वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए देशभर में 16 जनवरी से कोरोनावायरस वैक्सीनेशन प्रोग्राम (Corona Vaccination Program) आयोजित किया जाना है। इसी विषय को गंभीरता से लेते हुए पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio Campaign) को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। कोरोनावायरस का कहर विश्वभर में लगातार बना हुआ है और भारत में हर साल लाखों बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है। 25 साल से चल रहे पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio Campaign) का यह पहला मौका है जब इसे स्थगित किया गया हो। कोरोनावायरस वैक्सीनेशन के चलते इसे कुछ समय के लिए टाल दिया गया है।

बता दें कि 16 जनवरी से शुरू होने वाला कोरोनावायरस वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत देश भर में बड़े स्तर से की जाएगी। इस प्रोग्राम के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, सुरक्षा कर्मी, सफाई कर्मी सुरक्षा बल के जवानों को  कोरोना का टीका लगाया जाएगा। वहीं इसके दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और जो लोग अन्य बीमारी से ग्रषित होने के कारण कोरोना संक्रमण के लिए ज्यादा संवेदनशील है उन्हें टीका लगाया जाएगा।

मंत्रालय द्वारा पल्स पोलियो प्रोग्राम (Pulse Polio Campaign) को स्थगित करने का कारण साफ तौर पर नहीं दिया गया है पर माना जा रहा है कि कोरोनावायरस वैक्सीनेशन प्रोग्राम जो कि 16 जनवरी से शुरू होने वाला है, उसके तहत पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio Campaign) को कुछ समय के लिए रद्द किया गया है। बता दें कि केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 9 जनवरी को सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र के माध्यम से राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान (Pulse Polio Campaign) को स्थगित करने की बात कही गई थी। इससे पहले 8 जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि 17 जनवरी को पोलियो टीकाकरण किया जाएगा।