मोहाली हमला : पंजाब इंटेलिजेंस के दफ्तर पर हमला, मुख्यमंत्री मान ने बुलाई बैठक

इस घटना ने देश में आतंकवादी हमले की आशंका को बढ़ा दिया क्योंकि सोमवार के दिन ही रुड़की रेलवे अधीक्षक को रेलवे स्टेशन सहित हरिद्वार के धार्मिक स्थलों को बम से उड़ाने की धमकी भरा पत्र मिला था।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सोमवार को मोहाली में स्थित पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस विंग मुख्यालय पर एक रॉकेट से ग्रेनेड दागा गया, जिससे एक विस्फोट हुआ और खिड़कियां टूट गईं। हालांकि हमले में कोई घायल नहीं हुआ। हमला उस समय हुआ जब अधिकतर कर्मचारी मुख्यालय से घर निकल गए थे। केवल सुरक्षा में तैनात स्टाफ ही वहां पर तैनात था।

घटना के बाद मोहाली पुलिस ने एक बयान जारी करते हुए कहा, ” सेक्टर 77 स्थित पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर शाम में लगभग 7.45 बजे एक मामूली विस्फोट की सूचना मिली थी। विस्फोट में किसी को नुकसान नहीं हुआ है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं और मामले की जांच की जा रही है। फोरेंसिक टीमों को बुलाया गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “इस घटना के पीछे किस संगठन का हाथ है, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। पूरे तथ्य सामने आने के बाद ही आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा।”

सूत्रों की माने तो ग्रेनेड दूर से लांच किया गया है। दो संदिग्ध सफेद रंग की स्विफ्ट डिजायर कार में पहुंचे और खुफिया कार्यालय की इमारत से करीब 80 मीटर दूर से आरपीजी लॉन्च किया। घटना के बाद से पूरे इलाके को घेर लिया गया है।

इस मामले की जांच के दौरान, पुलिस को विस्फोट स्थल के करीब तीन मोबाइल फोन टावरों से करीब 7,000 मोबाइल फोन मिले है। बात दे अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास), गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की धारा 16 और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने बताया कि दोषियों की गिरफ्तारी के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है।

लेकिन इस घटना ने देश में आतंकवादी हमले की आशंका को बढ़ा दिया क्योंकि सोमवार के दिन ही रुड़की रेलवे अधीक्षक को रेलवे स्टेशन सहित हरिद्वार के धार्मिक स्थलों को बम से उड़ाने की धमकी भरा पत्र मिला था।

मुख्यमंत्री मान ने बुलाई तत्काल बैठक

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अब तक की जांच पर रिपोर्ट लेने के लिए आज सुबह 10 बजे पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने आवास पर बैठक बुलाई है।

इससे पहले मान ने ट्विटर का सहारा लिया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया। मान ने लिखा, ” पुलिस मोहाली में हुए विस्फोट की जांच कर रही है। हमारे पंजाब में माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि मामले में कुछ गिरफ्तारियां भी हुई हैं।”