Indian Railway: त्यौहारी मौसम में यात्रियों को रेलवे की सौगात, चलेगी ये नई स्पेशल पूजा ट्रेनें

फेस्टिव सीजन की शुरुआत के बाद से ही लगातार स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए हर दिन ट्रेनों के रूट बदले जा रहे हैं।

रेलवे

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में त्यौहारी मौसम शुरू हो चुका है। जिसके साथ ही रेल के थमे पहिए को एक बार फिर से रफ्तार मिली है। सरकार ने कुछ स्पेशल ट्रेनों(special trains) की घोषणा की है। जिससे यात्रियों को दिक्कत का सामना ना करना पड़े। इसी बीच मध्य प्रदेश(madya pradesh) के भोपाल में यह स्पेशल ट्रेनें हॉल्ट(halt) लेगी। हालांकि इन स्पेशल ट्रेनों का किराया 30% तक ज्यादा होगा। इन स्पेशल ट्रेनों को पूजा स्पेशल(pooja special) के नाम से चलाया जा रहा है।

दरअसल फेस्टिव सीजन की शुरुआत के बाद से ही लगातार स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए हर दिन ट्रेनों के रूट बदले जा रहे हैं। इसी बीच अब फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे ने कुछ नए स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। जिसमें जबलपुर-बांद्रा, हैदराबाद-जयपुर, इंदौर-राजेंद्र नगर और इंदौर-राजेंद्र नगर ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया गया है।

Read this:  नवरात्री स्पेशल : भक्तों को रेलवे का तोहफा, मैहर स्टेशन पर होगा इन ट्रेनों का अस्थाई स्टापेज

कब कैसे चलेगी ट्रेन

इंदौर-राजेंद्र नगर(09313) ट्रेन का संचालन 21 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच सप्ताह के दो दिन सोमवार और बुधवार को होगा।

वही इंदौर-राजेंद्रनगर सप्ताहिक स्पेशल (09321) 24 अक्टूबर से 28 नवंबर तक चलेगी। वही (09322) राजेंद्र नगर-इंदौर का संचालन 26 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किया जाएगा।

जयपुर-हैदराबाद(02719) 23 अक्टूबर से 27 नवंबर तक प्रति बुधवार और शुक्रवार को संचालित होगी। जबकि हैदराबाद-जयपुर(02720) स्पेशल का संचालन 21 अक्टूबर से 25 नवंबर तक प्रति सोमवार और बुधवार को किया जाएगा।

बांद्रा-जबलपुर(02133) का संचालन 24 अक्टूबर से 28 नवंबर तक किया जाएगा। जबकि जबलपुर-बांद्रा(02134) साप्ताहिक स्पेशल का संचालन 22 अक्टूबर से 26 नवंबर तक किया जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ जनशताब्दी(janshatabdi), हमसफर(humsafar) और भोपाल एक्सप्रेस(bhopal express) जैसी ट्रेनों की औसत स्पीड को 110 से बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की जाएगी। इसके साथ ही इन ट्रेनों में नए एलएचबी कोच भी लगाए जाएंगे। रविवार को इसके तहत भोपाल एक्सप्रेस में 20 एचएलवी नए कोच लगाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here