सिंधिया के गढ़ में बनेगी MP की सबसे ऊंची राम की प्रतिमा, लागत 1 करोड़ 26 लाख

गुना शहर (Guna city) को भी पर्यटन नगरी (Tourist town) के तर्ज पर विकसित करने के लिए वहां पर भगवान श्री राम की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित की जा रही है। जिसकी ऊंचाई 110 फीट रहेगी।

गुना, डेस्क रिपोर्ट। पूरे देश में अयोध्या (Ayodhya) में बनने जा रहे श्री राम मंदिर निर्माण (Shri Ram Temple) को लेकर एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना शहर (Guna city) को भी पर्यटन नगरी (Tourist town) के तर्ज पर विकसित करने की योजना बनाई जा रही है। जहां पर भगवान श्री राम (Lord Shri Ram) की सबसे बड़ी प्रतिमा (The biggest statue of MP) स्थापित की जा रही है। जिसकी ऊंचाई लगभग 110 फीट रहेगी। जो मध्य प्रदेश की सबसे ऊंची प्रतिमा (Highest statue of Madhya Pradesh) होगी। बता दें कि सिंधिया के गढ़ गुना शहर में हनुमान टेकरी का मंदिर (Hanuman Tekri Temple) है, जो सबसे प्राचीन धार्मिक स्थल (Ancient shrine) है। यहीं पर भगवान श्री राम की भव्य प्रतिमा (Grand statue of lord shree ram) लगाई जाएगी।

प्रतिमा के लिए 1 करोड़ 26 लाख रुपए लागत

वर्तमान समय में मध्यप्रदेश में सबसे ऊंची प्रतिमा (Highest statue in Madhya Pradesh) 108 फीट की है, जो मां काली की है। यह प्रतिमा जबलपुर (Jabalpur) के बरगी नगर (Bargi Nagar) में स्थित है। जानकारी के अनुसार भगवान श्री राम की भव्य प्रतिमा (Grand statue of lord shree ram) एक करोड़ 26 लाख रुपए की लागत से स्थापित होगी। श्री राम टेकरी ट्रस्ट (Shri Ram Tekri Trust) के माध्यम से इस परियोजना (Assignment or Project) को संचालित किया जाएगा। इस संबंध में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया (Panchayat and Rural Development Minister Mahendra Singh Sisodia) और गुना कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम (Guna Collector Kumar Purushottam) ने गुना में पत्रकारों से चर्चा की, जहां पर उन्होंने इसकी पूरी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि श्री राम टेकरी धार्मिक स्थल (Shri Ram Tekri Religious Place) को सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage) के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है।

प्रोजेक्ट में 50 करोड़ का आएगा खर्च

गुना शहर के राम टेकरी (Ram Tekri) को धार्मिक के साथ सांस्कृतिक विरासत के रूप में विकसित करने के लिए इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 50 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जहां पर आसपास हाट बाजार के साथ पंचवटी भी विकसित किए जाएंगे, जिससे पर्यटन के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिल सकें। पूरे प्रोजेक्ट को करीब 3 सालों से अधिक का समय लग सकता है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि इस परियोजना के लिए एक एनिमेशन भी है, जिसे उन्होंने मीडिया के समक्ष पेश कर दिखाया।

राम टेकरी का डिजाइन लॉन्च 

बता दें कि बुधवार को राम टेकरी की डिजाइन लॉन्च की गई है। मंत्री महेंद्र सिसोदिया ने कहा कि गुना को मध्य प्रदेश के पर्यटन नक्शे पर लाने की कवायद जारी है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस संबंधत में एक सपने से प्रेरणा मिली थी। जब यह सपना आया तब उन्हें मंत्री पद नहीं मिला था, इसी प्रेरणा को साकार करने के उद्देश्य से काम जारी है। जहां पर सबसे पहले टेकरी पर लाइट का इंतजाम किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here