शिवपुरी की पिछोर तहसील में दिखे दुर्लभ प्रजाति के पीले मेंढक, नज़ारा देखने के लिये उमड़ी भीड़

मोती सागर तालाब पर मेंढकों का झुंड देखने लोगों की भीड़ जम गई।

शिवपुरी, मोनू प्रधान। शिवपुरी के पिछोर तहसील में दुर्लभ प्रजाति के मेंढकों का झुंड देखने को मिला है। ये चमकदार पीले रंग के मेंढकों की उछल-कूद देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुँचे। दरअसल शिवपुरी जिले की पिछोर नगर में स्थित मोती सागर तालाब में यह दुर्लभ प्रजाति के पीले रंग के मेंढकों का झुंड पाया गया है। हाल ही में शिवपुरी जिले में पिछले तीन दिन से जोरदार बारिश हो रही है। जिसके बाद आज जब मोती सागर तालाब पर मेंढकों का झुंड को लोगों ने देखा तो पूरे क्षेत्र में हलचल मच गई। वहीं लोगों का कहना है कि यहां पीले रंग का मेंढक पहली बार देख रहे हैं।

ये भी पढ़ें- MP News: अब घर बैठे बनवा सकेंगे Learning License, आज से शुरू हुई नई व्यवस्था

इसपर माधव नेशनल पार्क के असिस्टेंट डारेक्टर अनिल सोनी ने बताया कि प्रजनन काल में नर मेंढक मादा मेढ़क को आकर्षित करने के लिए पीले रंग को धारण कर लेते हैं। ये पीले मेंढ़क इंडियन गुलफ्रॉग हैं। पीले रंग के मेंढक दुर्लभ जरूर हैं, लेकिन इस प्रकार से निकलने की यह घटना कई राज्यों में बारिश के दिनों में सामने आती रही हैं।

ये भी पढ़ें- Datia: स्वादिष्ट चटनी बनी वजह, सिरफिरे पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट

आपको बता दें, पीले रंग के मेंढ़कों को झुंड में रहना पसंद नहीं होता है। यह सुमद्री इलाकों के आस-पास ही पाए जाते हैं, लेकिन पीते कुछ सालों से इन्हें आबादी वाले क्षेत्रों में भी देखा जा रहा है। आमतौर पर यह महाराष्ट्र में ही नजर आते थे। इस प्रजाति के मेंढ़क जहरीले नहीं होते हैं। ये सिर्फ मेटिंग के लिये इकठ्ठा होते हैं। और इनकी खास बात ये है की ये फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को नियंत्रित करने के लिये खेतों के आस-पास इनकी मौजूदगी काफी फायदेमंद बताई जाती है।

https://vimeo.com/581710700