प्रशासन की इस योजना से राशन कार्डधारकों को मिलेगी बड़ी राहत

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट

कोरोना काल में एक तरफ जहां लोगों की आर्थिक हालत पर गहरा प्रभाव पड़ा है।वहीं शासन द्वारा लगातार जिले के रहवासियों हित के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। अब प्रशासन ने राशन के लिए परेशान हो रहे लोगों को बड़ी राहत दी है। जिसके तहत जिले के 42000 लोगों को अब राशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

दरअसल प्रशासन के नए नियम के मुताबिक अब 2 दिन के अंदर विभिन्न श्रेणियों के लोगों को नगर निगम, जनपद कार्यालय या नगर परिषद क्षेत्र में आधार कार्ड और समग्र आईडी जमा करनी होगी। जिसके तुरंत बाद उन्हें राशन दिया जाएगा। इसको लेकर एसडीएम(SDM) एवं जिला आपूर्ति नियंत्रक(District supply controller) शिवाय अर्जरिया ने बताया कि जिले में जिन लोगों को पात्रता पर्ची मिल गई है किंतु अभी भी वह राशन का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे लोगों को लेकर प्रशासन ने नई योजनाएं बनाई है। जिसके तहत सभी पात्रता लोगों को राशन की लिस्ट से जोड़ा जाता है। वही जो लोग इसके लिए अपात्र हैं। उनके नाम को भी लिस्ट से काटने की प्रक्रिया जारी है। तैयार की गई पात्रता सूची से अब फिलहाल जिले के 42000 से ज्यादा लोगों को राशन दिया जाएगा। जिसके लिए उन्हें अपने आधार कार्ड और समग्र आईडी को अपने नगर परिषद क्षेत्र में जमा करनी होगी।

बता दे कि राज्य शासन द्वारा गरीबों को मिलने वाले राशन योजना का लाभ उन तक नहीं पहुंच पा रहा है। आर्थिक तौर पर मजबूत लोग भी सरकार की इस योजना का लाभ ले रहे थे। जिसके बाद प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए राशन योजना योजना से अपात्र लोगों के नाम को काटने की योजना बनाई थी। जिसको अपना क्रिया में लाया जा रहा है। वही राशन के लिए परेशान हो रहे लोगों को राहत देने के लिए भी कई योजनाएं बनाई जा रही है।