MP Teacher Recruitment: लॉकडाउन के बीच शिक्षकों के लिए खुशखबरी

भोपाल।
कोरोना संकटकाल (Corona crisis) के बीच शिक्षकों के लिए खुशखबरी है।लॉकडाउन (Lockdown) के कारण रुकी हुई 20 हजार शिक्षकों(teachers) की भर्ती होने जा रही है। इसके लिए 29 जून से दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया चालू हो जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग की तैयारी 1 सितंबर तक सभी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति देने की है।

सत्यापन प्रक्रिया के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ आज बुधवार को बैठक हाेना है। इसमें कोविड-19 से बचाव को लेकर भी चर्चा की जाएगी। यदि कोई केंद्र कंटेंनमेंट एरिया में है तो उसे दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है। उम्मीदवारों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होगी। इसलिए उन्हें उनके द्वारा चुने गए जिले में एक निर्धारित स्लॉट में बुलाया जाएगा। स्लाट करीब 2 घंटे का रहेगा। जिले और दस्तावेज व त्रुटि सुधार के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के उम्मीदवार 5 से 12 जून और माध्यमिक शिक्षक पद के लिए 10 से 24 जून तक उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। उच्च माध्यमिक स्कूल के 15 हजार और माध्यमिक शिक्षक के 5670 पद पर भर्ती होना है।

बता दे कि पिछली साल कमलनाथ सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री रहे प्रभुराम चौधरी ने ऐलान करते हुए कहा था कि 2020 में प्रदेश में 20 हजार से अधिक शिक्षकों कि भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। इसमें 17 हजार उच्चतर माध्यमिक शिक्षक और 5 हजार 600 माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। इससे प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी हो जाएगी।लेकिन एमपी में सत्ता परिवर्तन और कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते यह प्रकिया बीच में ही रुक गई जो अब पूरी होने जा रही है।