रिलायंस ऐश डैम की तबाही जारी, 4 की मौत सहित 4 अब भी लापता

सिंगरौली।

सिंगरौली में रिलायंस के ऐश डैम टूटने के 72 घंटे के बाद दो शव बरामद हुए हैं। जिसमें आठ साल का बच्चा भी शामिल है। वहीं चार व्यक्ति अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। सिंगरौली के जिला कलेक्टर वी एस चौधरी ने एक ओर जहां इस घटना की मजिस्ट्रियल जांच की मांग की है।वहीं उन्होंने पावर प्लांट को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया। रविवार को स्थानीय निवासियों द्वारा सासन के अन्य राख रंगों में दरारें भी बताई गई थीं। जिसके बाद तीन दिनों के भीतर जवाब मांगा गया है।

कलेक्टर चौधरी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि बचाव दल लापता ग्रामीणों की तलाश कर रहा है। लापता लोगों में अंकित कुमार, (3), सीमा कुमारी (9), चुनकुमारी(27) और राजजाद अली(28) यूपी के सोनभद्र जिले के निवासी हैं लेकिन कुछ समय से यहां थे। इधर दिनेश कुमार, (35) और अभिषेक कुमार शाह, (8) के शव शनिवार को बरामद किए गए। जिसके साथ कुल 4 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है।

दूसरी तरफ रिलायंस पावर प्रबंधन ने जिला प्रशासन को लिखित में दिया है कि मृतक वयस्कों के परिजनों और नाबालिग की मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही पावर प्लांट द्वारा जारी आधिकारिक बयान में मौतों का कोई जिक्र नहीं है। इसमें कहा गया है हमारे सासन पावर प्लांट में ऐश डंप यार्ड की दीवार के टूटने की घटना से हमें गहरा दुख हुआ है। राख के डंप यार्ड की दीवार के टूटने से पानी को धक्का लगा। जिससे सीमा की दीवार टूट गई। हम घटना की जांच कर रहे हैं। पावर प्लांट का संचालन जारी है। वहीँ राहत और बहाली काम प्रभावित नहीं हुआ है। हम स्थानीय निवासियों और जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

गौरतलब हो कि मंगलवार को सिंगरौली में रिलायंस के ऐश डैम टूटने से सिंगरौली के शासन क्षेत्र में भारी तबाही का सामना करना पड़ा है। जहां अबतक बहने से 5 लोगों की मौत सहित चार लापता बताए जा रहे हैं। इसके साथ ही साथ किसानों की फसलों एवं मवेशियों को भी भारी नुकसान हुआ है। बता दें कि सिंगरौली जिले में कुछ ही महीनों में ऐश डैम टूटने की ये तीसरी घटना है। इससे पहले एस्सार औरएनटीपीसी के डैम टूटे थे और कुछ ही महीनों के भीतर ये तीसरी बार है जब रिलायंस का ऐश डैम टूटा है।