नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट

रिटायर्ड IAS अधिकारी राजीव कुमार(Retired IAS officer Rajiv Kumar) को देश का नया चुनाव आयुक्त(New election commissioner) नियुक्त किया गया है। वह अशोक लवासा(Ashok lavasa) की जगह लेंगे।विधि मंत्रालय(Ministry of Law) ने अधिसूचना(Notification) जारी करके यह जानकारी दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद(President Ram Nath Kovind) ने राजीव कुमार के पदभार ग्रहण करने की तारीख से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इससे पहले अशोक लवासा ने 18 अगस्त को चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया था।

दरअसल रिटायर्ड आईएएस राजीव कुमार 31 अगस्त 2020 को अशोक लवासा की जगह तत्काल प्रभाव से पद संभालेंगे। आईएएस राजीव कुमार वित्त सचिव रहे हैं। उन्होंने पिछले साल जुलाई महीने में वित्त सचिव का कार्यभार संभाला था और मार्च 2020 तक इस पद पर थे। इसके साथ ही वो 1984 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी भी रहे हैं। वहीँ उनके पास प्रशासनिक क्षेत्र का 30 साल से ज्यादा का अनुभव है।

बता दें कि पूर्व चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने पिछले दिनों अपने पद से इस्तीफा दे दिया है लवासा को जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. लवासा दूसरे ऐसे आयुक्त होंगे जिन्हें कार्यकाल पूरा करने से पहले ही इस्तीफा दिया है अब अशोक एशियाई विकास बैंक (एडीबी) में उपाध्यक्ष का पद संभालेंगे. एडीबी में वह दिवाकर गुप्ता की जगह लेंगे. दिवाकर का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है.