Sawan Somwar : सावन का पहला सोमवार आज, बन रहे ये 3 शुभ योग, जानें शुभ मुहूर्त

आज सावन का पहला सोमवार (Sawan Somwar) है। सावन (Sawan 2022) का पहला सोमवार सबसे विशेष माना जाता है। ये पूरा महीना शिव को समर्पित होता है। शिव जी का सबसे प्रिय महीना भी सावन माह है।

Sawan Somwar vrat

आज सावन का पहला सोमवार (Sawan Somwar) है। सावन (Sawan 2022) का पहला सोमवार सबसे विशेष माना जाता है। ये पूरा महीना शिव को समर्पित होता है। शिव जी का सबसे प्रिय महीना भी सावन माह है। ऐसे में इस दिन व्रत, पूजा करने का काफी ज्यादा महत्व है। पुराणों में भी भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन (Sawan 2022 First Monday) का महीने अत्यंत शुभ माना गाया है।

इस महीने में मांगी गई हर मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इतना ही नहीं इस महीने के सोमवार पर जो भी भक्त व्रत रखता है उसकी हर इच्छा भोलेनाथ पूर्ण करते है साथ ही मनचाहा वर भी अगर सच्चे मन से मांगा जाए तो वह आशीर्वाद देते है। इस महीने में शिव पार्वती का मिलान हुआ था इसलिए इस महीने का महत्व काफी ज्यादा माना जाता है। आज के दिन मंदिरों में भी काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

Must Read : पेंशनरों को बड़ी राहत, पोर्टल पर ये सुविधा फिर शुरू, पेंशन में मिलेगा बड़ा लाभ

इस बार सावन के पहले सोमवार पर खास बात ये है कि आज के दिन 3 अति शुभ योग बन रहे हैं। इतना ही नहीं इस पूरे सावन माह में 4 सोमवार पड़ेंगे और चारों सोमवार अत्यंत शुभ माने जा रहे हैं। आज हम आपको उन ही शुभ योग के बारे में बताने जा रहे है साथ ही आपको आज की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त भी बताने वाले है तो चलिए जानते है –

सावन के पहले सोमवार पर शुभ योग –

रवि योग –

आज सावन के पहले सोमवार के दिन रवि योग बन रहा है। ये योग बहुत शुभ माना जाता है। ये योग शिवजी की पूजा के लिए भी बेहद शुभ माना गया है। इसके साथ ही इस योग में मंत्र साधना करना लाभदायक होता है। इससे आपको कष्टों से मुक्ति मिलती है।

मौना पंचमी योग –

ये योग सावन के पहले सोमवार के लिए बेहद शुभ होता है। इस योग में शिवजी के साथ नाग देवता की पूजा करने से अच्छा फल मिलता है। इसके साथ ही इस दिन मौन व्रत रखने से मानसिक शक्ति बढ़ती है। साथ ही शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

शोभन योग –

आज के दिन शोभन योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है। ये योग धन लाभ के साथ समृद्धि और सौभाग्य में वृद्धि देता है। इस दिन पूजा करने से हर मनोकामनाएं इस योग के चलते पूरी होती। है

शुभ मुहूर्त –

रवि योग आरंभ – 18 जुलाई 2022, 12.24 PM
रवि योग समाप्त – 19 जुलाई 2022, 5.35 AM
शोभन योग आरंभ – 17 जुलाई 2022, 05:49 PM
शोभन योग समाप्त – 18 जुलाई 2022, 03:26 PM
अभिजीत मुहूर्त – 18 जुलाई 2022, 11.47 AM से 12.41 PM