ग्वालियर में कोरोना से दूसरी मौत, 106 साल की बुजुर्ग हारी कोरोना से जंग

ग्वालियर।अतुल सक्सेना

ग्वालियर जिले में कोरोना से एक और मौत दर्ज हो गई। खास बात ये है कि ये मौत भी डबरा ब्लॉक के उसी क्षेत्र की है जहाँ पहली मौत हुई थी। बीती देर शाम 106 साल की बुजुर्ग देवा बाई ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में दम तोड़ दिया वे पिछले नौ दिनों से भर्ती थी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव थी।

जिले के डबरा ब्लॉक के ठाकुर बाबा रोड पर रहने वाली 106 साल की देवा बाई की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद 16 मई को उन्हें जेएएच के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नौ दिन से चल रहे इलाज के दौरान शनिवार देर शाम उन्होंने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों के मुताबिक अधिक उम्र के कारण देवा बाई कुछ खा नहीं पा रही थी उन्हें लिक्विड डाइट ही दी जा रही थी। उनकी मौत के बाद जिले में कोरोना से मौत का आंकड़ा दो हो गया है। इससे पहले 10 मई को डबरा के इसी क्षेत्र में रहने वाले 80 साल के बुजुर्ग गंगाराम रोहिरा की मौत हो गई थी। देवा बाई की मौत के बाद लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम के विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना संकृमित मरीज की मौत के लिये तय गाइड लाइन के तहत अस्पताल से एंबुलेंस में उनका शव लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम ले जाया गया। शव के पहुँचने से पहले प्रशासनिक अधिकारियों ने व्यवस्थाओं को देखा उसके बाद मुक्तिधाम में मौजूद इलेक्ट्रिशियन को जिला प्रशासन द्वारा पीपीई किट उपलब्ध करवाई गई। और फिर अंतिम संस्कार किया गया।

कर्मचारियों में दिखा कोरोना का भय

अंतिम संस्कार का निर्देश मिलने पर एंबुलेंस में शव लेकर मुक्तिधाम पहुंचे जेएएच के कर्मचारियों ने शव को उतारा और विधुत शवदाह गृह की मशीन के प्लेटफॉर्म पर रखवाया। इस दौरान जेएएच कर्मियों में कोरोना संक्रमण का भय साफ तौर पर देखने को मिला। तय मापदंडों के अनुसार जेएएच के दो कर्मचारी पीपीई किट पहनकर शव के साथ मुक्तिधाम पहुंचे थे। शव को उतारने के बाद उन्होंने विद्युत शवदाह गृह में एक तरफ़ रख दिया। इस बीच वे बार बार गर्मी से बेहाल होने की बात कह रहे थे। जैसे तैसे उन्होंने शव को इलेक्ट्रिक मशीन के प्लेटफॉर्म पर रखवाया। दोनों कर्मचारी इस कदर हड़बड़ा रहे थे कि जब शव को प्लेटफॉर्म पर रखा गया तो उसके ऊपर रखी लकड़ियां खिसक गईं। बाद में दोबारा शव को रखवाया गया। इसके उपरांत जब प्लेटफॉर्म धकेलने की बारी आई तो दोनों कर्मचारी आधी दूरी पर प्लेटफॉर्म को छोड़कर एक एक कर हट गए। ऐसे में खुद नगर निगम के नोडल अधिकारी आगे आये और उन्होंने शवदाह गृह के गार्ड और वहां तैनात इलेक्ट्रिशियन की सहायता से प्लेटफार्म को खिसकाकर मशीन में पहुंचाया तब जाकर अंतिम संस्कार हो सका।

ग्वालियर में मरीजों का आंकड़ा 105 पहुंचा

कोरोना के बढ़ते प्रभाव का असर ग्वालियर में भी दिख रहा है। यहाँ पिछले लगभग एक सप्ताह से लगातार पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। शनिवार को भी 6 मरीज पॉजिटिव आये जिनमें 2 शहरी क्षेत्र के और चार ग्रामीण क्षेत्र के हैं। इन सबकी ट्रैवल हिस्ट्री है। जिले में अब तक 105 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं जिनमें से 38 ठीक हो चुके हैं और दो की मौत हो गई है। इस समय 66 मरीज एक्टिव हैं जिनका इलाज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में किया जा रहा है।