शिवराज सरकार की नई योजना, इस तरह के कार्य करने वालों को करेगी सम्मानित

वही प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार देकर मददगार को सम्मानित किया जाएगा।

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में सड़क हादसों (Road Accident) की संख्या बढ़ती जा रहा है। आए दिन सड़क हादसों में लोग अपनी जान से हाथ धो रहे हैं। इसी बीच शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने एक बड़ी पहल की है। जिससे रोड एक्सीडेंट में घायल लोगों की जान बचाई जा सकती है। दरअसल शिवराज सरकार ने निर्णय लिया है कि जो सड़क दुर्घटना में घायल पड़े लोगों की तत्काल मदद कर उन्हें अस्पताल पहुंचाएंगे। ऐसे लोगों को सम्मानित किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि पीड़ितों को फौरन इलाज (Treatment) मिल सके और उनकी जान बचाई जा सके।

इस मामले में पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान (Police Training and Research Institute) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी.सी. सागर (D.C. Sagar) ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में पीड़ितों की मदद करने वाले को शिवराज सरकार इनाम देगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए पीड़ित की मदद करने वाले व्यक्ति को एक सप्ताह के अंदर संबंधित व्यक्ति या संस्था को पुरस्कृत होने के लिए अपनी जानकारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान, पुलिस मुख्यालय, भोपाल को भेजना होगा।

Read More: School Reopen In MP: इस दिन से खुलेंगे स्कूल, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिए संकेत

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सागर ने बताया इनाम दो श्रेणियों में विभाजित की गई है पहली श्रेणी में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति, सामाजिक संस्था, विश्वविद्यालय को शामिल किया गया जबकि दूसरी श्रेणी में दुर्घटना के दौरान महत्वपूर्ण योगदान के लिए व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाएगा। वही प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार देकर मददगार को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी.सी. सागर ने बताया कि सड़क दुर्घटना में पीड़ित व्यक्ति की मदद के लिए आगे आने वाले लोगों को कानूनी प्रावधान जैसे अस्पताल एवं अन्य स्थान पर अपना नाम बताने की बाध्यता, न्यायालय में पेश होने जैसे कार्यवाही से मुक्त रखा जाएगा।

Read More: वरिष्ठ बीजेपी नेता कैलाश सारंग का निधन, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

उन्होंने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि राज्य शासन के इस प्रयास से पीड़ित की मदद करने के लिए प्रदेशवासी आगे आएंगे। वहीं सड़क दुर्घटना में पीड़ितों को फौरन इलाज मिलने से उनकी जान बचाई जा सकेगी। इसके साथ ही सागर ने बताया कि नामांकन पुरस्कार राशि के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की www.morth.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

बता दे कि मध्य प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है। आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। जहां सड़क दुर्घटना में कई व्यक्ति की जान जा रही है। अब शिवराज सरकार के इस योजना से घायल लोगों की जान बचाई जा सकेगी और उन्हें तत्काल मदद मिल सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here