छापा: DRI की बड़ी कार्रवाई, डेढ़ करोड़ रूपए सहित नकली पान मसाला बरामद

133

इंदौर।आकाश धोलपुरे।

लॉकडाउन के बीच प्रदेश में अपराध थमने का नाम नहीं ले रहे। अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। इस बीच इंदौर से गुटखा-पान मसाले की तस्करी का बड़ा मामला सामने आया है। केंद्रीय एजेंसी डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस इंटेलीजेंस (DGGSI) और डायरेक्टोरेट ऑफ रिवेन्यू इंटेलीजेंस (DRI) ने शनिवार शाम को सियागंज के पान मसाला कारोबारी माटा परिवार पर छापे की बड़ी कार्रवाई की। डीआरआई की इंदौर जोनल यूनिट ने बड़ी देर तक कार्रवाई को अंजाम दिया। सुबह से शुरू हुई कार्रवाई शाम तक जारी थी। गुटखे से भरी गाड़ियों के साथ पालदा क्षेत्र से संजय माटा नामक व्यक्ति को पकड़ा।

दरअसल माटा परिवार के पलसीकर कॉलोनी स्थित सुखधाम पैलेस निवास पर हुई कार्रवाई में अधिकारियों को करीब डेढ़ करोड़ रुपए कैश मिले हैं। पालदा स्थित गोदाम से गुटखा-पान मसाला से लदा ट्रक और चार गाड़ियां पकड़ीं। जांच के दौरान पांच और गोदामों का भी पता चला। इंदौर में ही नकली गुटखा बनाकर बाहरी राज्यों में भेजने के सबूत जांच दल के हाथ लगे हैं। सियागंज में दुकान चलाने वाले पिता-पुत्र गुटखा तस्करी के इस गोरखधंधे को चला रहे थे। इनके ठिकानों से बोरों में भरकर रखी गई नकदी भी बरामद की गई है। यह ब्लैक मनी है कि नहीं, इसकी जांच पुलिस कर रही है। वहीँ लॉकडाउन के दौरान पिता पुत्र ने नकली गुटखा पान मसाला बनाकर 10 गुना कीमत पर बेचा। महाराष्ट्र व अन्य राज्यों में भी माल भेज रहे थे। जबकि महाराष्ट्र में गुटखा प्रतिबंधित है।

दूसरी तरफ पुलिस को तस्करों की नागरिकता पर भी संशय है। बीते छापे के दौरान सेंट्रल एक्साइज के पास इनकी भारतीय नागरिकता संबंधी किसी तरह के दस्तावेज नहीं पाए जाते थे और बताया जाता है कि गुरूनोमल पाकिस्तान से आए हैं। वहीँ जांच अधिकारियों को कई और जगह पर भी ठिकाने होने की जानकारी मिली है, जहां पर टीम लगातार पहुंच रही है। यह कारवाई दो दिन और चलने की संभावना जताई जा रही है, जिसमें करोड़ों की टैक्स चोरी की आशंका जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here