Dhar: कोरोना कहर के बीच जारी है संस्थाओं की समाज सेवा

धार।राजेश डाबी।

कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में लोक डाऊन जारी है , इस दौरान कई समाज सेवा संस्थाए अपनी सेवाएं दे रही है।वही शहर के सर्व ब्राह्मण समाज एवं संस्था जय हो के संयुक्त तत्वाधान में आज भी मानव सेवा जारी है। उक्त संस्थाओं द्वारा कई सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं जिन परिवार के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है जो मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं और स्वाभिमानी होने के कारण किसी की मदद के लिए हाथ नहीं पसार रहे हैं और पूरे परिवार का तंगी में गुजारा कर रहे हैं ,ऐसे परिवार के लिए उक्त दोनों संस्थाएं आगे आई हैं तथा अभी तक लगभग 34 क्विंटल सूखा राशन वितरित कर चुकी है।

आर्थिक आधार पर जरूरतमंद 475 सामान्य एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को गोपनीय तरीके से उक्त सामग्री का वितरण किया गया है ,इस सहयोग सेतू में धार जिले के और भी समाजसेवी अपनी स्वेच्छा से सहयोग के लिए आगे आए और उन्होंने निस्वार्थ भाव से सहयोग किया है । वही सर्व ब्राह्मण समाज बंधुओं तथा संस्था के सदस्यों ने निर्णय लिया है कि सामग्री देते समय किसी के भी साथ फोटो खींचकर सोशल मीडिया में वायरल नहीं करेंगे और आज तक उनका इस प्रकार का कोई फोटो सोशल मीडिया में जारी नहीं किया गया।

इसके साथ ही शनिश्चरी अमावस के अवसर पर नगर के कुष्ठ धाम और गरीब बस्तियों में भोजन वितरण भी किया गया। संस्था के डॉक्टर अशोक शास्त्री ने बताया कि सर्व ब्राह्मण समाज एवं संस्था जय हो द्वारा पूर्व से ही आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के परिवारों को सुखा राशन दिया जा रहा है इसी कड़ी में शनिश्चरी अमावस के उपलक्ष में गरीब बस्तियों और कुष्ठ धाम में जाकर भोजन के पैकेट वितरित किए गए ।भोजन के पैकेट वितरण के पूर्व सभी व्यक्तियों के हाथों को सैनिटाइज भी किया गया ।इस अवसर पर संस्था जय हो एवं सर्व ब्राह्मण समाज के डॉक्टर अशोक शास्त्री ,धर्मेंद्र जोशी , विश्वास पांडे ,अमरीश शर्मा ,ऋषि भार्गव, निलेश जोशी ,गोटू शुक्ला ,पवन अग्रावत, संजय शर्मा आदि सदस्य उपस्थित थे।