कही विधायक तो कही कमिश्नर ने थामा झाड़ू, की सफाई

इंदौर, आकाश धोलपुरे

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शुक्रवार की सुबह कुछ ऐसा हुआ कि लोग चौंक गए। दरअसल, यहां एक विधायक ने हाथों में झाड़ू उठाकर सफाई करना शुरू कर दी तो दूसरी और शहर के मध्य क्षेत्र राजबाड़ा में भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो वरिष्ठ अधिकारी संभागायुक्त इंदौर डॉक्टर पवन शर्मा और आयुक्त नगर निगम प्रतिभा पाल है जो अपने हाथों से इंदौर में सफ़ाई करते दिखाई दिए । इसी तरह का नजारा आज शहर के अलग अलग स्थानो पर देखने को मिला।

जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक सेवा से जुड़े अधिकारियों के हाथों में झाड़ू वाला ये नजारा आज इसलिए खास नजर आ रहा था क्योंकि आम दिनों के खास सभी सफाई मित्र आज अवकाश पर है। दरअसल, गोगानवमी के वार्षिक पर्व के अगले दिन मनाये जाने वाले अवकाश के बाद इंदौर निगमायुक्त प्रतिभापाल ने शहरवासियों और सामाजिक संगठनों से अपील की थी कि वो स्वच्छता में नम्बर 1 की हैट्रिक लगाने वाले इंदौर को आज के दिन भी रोज की तरह स्वच्छ और साफ रखें लिहाजा इंदौर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के विधायक संजय शुक्ला सुबह सुबह अपने घर से निकले और हाथों में झाड़ू थामकर जुट गए सफाई करने में। इसी तरह शहर के सुखलिया, नवलखा, अन्नपूर्णा, एरोड्रम क्षेत्र, परदेशीपुरा, विजय नगर, भंवरकुआ क्षेत्र में गोगानवमी के अवसर पर सफाई मित्रो की छुट्टी होने से रहवासियों ने सफाई की जिम्मेदारी ली और पूरे शहर में रहवासी संघ, एनजीओ, जिला प्रशासन, नगर निगम ने सफाई का मोर्चा संभाला।

कही मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी के नारे लगाते हुए लोगो ने सफाई व्यवस्था संभाली तो कही लोगो ने जगह – जगह पड़े प्लास्टिक वेस्ट को उठाकर एकत्रित किया और उसे निश्चित स्थान पर डाल दिया। इसी कड़ी में विधायक संजय शुक्ला ने मरीमाता चौराहा,वृन्दावन कॉलोनी में रहवासियों के साथ झाड़ू लगाई और जब ये तस्वीर सामने आई तो अन्य रहवासियों ने भी घरों से निकलकर सफाई का काम करना शुरु कर दिया। सफाई मित्रो के एक दिन के अवकाश के बाद शहर को एक बड़ी जिम्मेदारी उठाने का मौका मिला और लोग उसे बेहतर तरीके से निभाने की कोशिश करते भी दिखाई दिए।