ग्वालियर नही रुकी मालगाड़ी तो मजदूरों ने मचाया शोर, रेलवे ने स्पेशल ट्रेन से भेजा

ग्वालियर।अतुल सक्सेना।
लॉक डाउन के चलते अलग अलग राज्यों में काम करने वाले ग्वालियर चंबल अंचल के लोग फंस गए है। वे स्थानीय प्रशासन से ग्वालियर पहुंचाने की गुहार कर रहे हैं। सबसे बुरी स्थिति उन गरीब श्रमिकों की है जो मजदूरी के लिए शहर छोड़कर बाहर गए थे। ऐसे ही सेंकड़ों श्रमिक मथुरा स्टेशन पर फंस गए। ये लोग चुपचाप आउटर पर रुकी एक मालगाड़ी की बोगी में छिप गए लेकिन जब गाड़ी ग्वालियर नही रुकी और ये लोग झांसी पहुँच गए तो इन्होंने शोर किया। बाद में प्रशासनिक दखल के बाद इन्हें स्पेशल ट्रेन से ग्वालियर भेजा गया। इसके अलावा महाराष्ट्र में फंसे लोगों के अनुरोध पर रेलवे ने उन्हें स्पेशल ट्रेन से ग्वालियर पहुंचाया। उसके बाद स्टेशन पर ही सभी की स्क्रीनिंग कर घर भेजा गया।

लॉक डाउन के बावजूद ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पिछले दो दिनों से रेलवे की मदद से सेंकड़ों यात्रियों का आने का सिलसिला जारी है । देश के अलग अलग राज्यों में ग्वालियर, भिंड और मुरैना जैसे शहरों के लोग नौकरी करते हैं इनमें से बहुत बड़ा वर्ग ऐसा है जो मजदूरी के लिए बाहर रहता है ऐसे ही करीब 400 श्रमिक पिछले दिनों लॉक डाउन के बीच मथुरा स्टेशन पर फंस गए। बीते रोज ये लोग चुपचाप से मथुरा आउटर पर खड़ी एक मालगाड़ी की बोगी में जाकर बैठे गए इन लोगों को उम्मीद थी कि ये गाड़ी मुरैना या ग्वालियर रुकेगी तो उतर जायेंगे लेकिन मालगाड़ी नहीं रुकी और सीधी झांसी की तरफ रवाना हो गई। जब गाड़ी नहीं रुकी तो घबराये यात्रियों ने शोर मचाया और अपने परिजनों को सूचित किया। उसके बाद परिजनों ने भिंड मुरैना ग्वालियर में पुलिस और प्रशासन को सूचना दी। सूचना मिलते ही प्रशासन हरकत में आया। चंबल कमिश्नर रेणु तिवारी ने झांसी के डीआरएम से फोन पर बात की और मालगाड़ी में बैठे लोगों को ग्वालियर भिजवाने में मदद मांगी। उसके बाद सभी को झांसी स्टेशन पर उतारा गया उसके बाद स्टेशन पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग ने यात्रियों का चेकअप किया उसके बाद एक स्पेशल ट्रेन में बैठाकर सभी को ग्वालियर भेजा गया। झांसी से चली स्पेशल ट्रेन में झांसी स्टेशन पर फंसे दक्षिण भारत से आये 100 ग्वालियर के लोगों को भी रवाना किया गया। जब ट्रेन ग्वालियर पहुंची तो ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर एक बार फिर इन सभी यात्रियों का चेक अप और स्क्रीनिंग की गई।

महाराष्ट्र में फंसे 200 लोग स्पेशल ट्रेन से पहुंचे ग्वालियर

बीते रोज 500 लोगों को स्पेशल ट्रेन से ग्वालियर पहुंचाने वाली रेलवे ने आज फिर 200 लोगों को स्पेशल ट्रेन से ग्वालियर पहुंचाया। जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के 200 लोग महाराष्ट्र में फंसे थे। इन लोगों की गुहार पर रेलवे ने यशवंतपुर राजधानी स्पेशल ट्रेन से इन्हें ग्वालियर पहुंचाया। सभी यात्रियों के ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल चेक अप किया गया और फिर उन्हें उनके गंतव्य तक रवाना कर दिया गया।