तालिबान के टॉप कमांडर शेरू का भारतीय सेना से नाता, ब्रिगेडियर थापर के साथ ली थी ट्रेनिंग !

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इस समय पूरी दुनिया की नज़रे तालिबान पर टिकी है। रोजाना वहां से आ रही खबरे सुर्खियों में है।ऐसी ही खबर सामनें आई है। जिसे सुनकर हैरानी होती है। ऐसी ही एक खबर है।तालिबान के टॉप कमांडर से जुड़ी। टॉप कमांडर शेरू जो आज टेरर का एक चेहरा है। कभी हमारे देश भारत में उसने सेना में ट्रेनिंग ली। कब्जे के बाद अब तालिबान अफगानिस्तान में सरकार बनाने की कवायद कर रहा है। इसके लिए तालिबान के टॉप कमांडर पूरी दुनिया से उसे मान्यता देने की दुहाई कर रहे हैं। इन्हीं टॉप कमांडर्स में से एक है शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई जिसका भारत और भारतीय सेना से पुराना नाता है।

शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई ने 1982 में भारतीय सेना के देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) से प्री-कमीशनिंग ट्रेनिंग ली थी। इस बैच में उसके साथ भारतीय सेना के ब्रिगेडियर संदीप थापर भी थे। थायर भले ही रिटायर हो चुके हैं लेकिन उन्हें ‘शेरू’ आज भी याद है। शेर मोहम्मद को आईएमए में ‘शेरू’ नाम से जाना जता था।
ब्रिगेडियर थापर का भी बयान सामनें आया हैं जिसमें उन्होंने कहा है कि उनके बैच में चार अफगानी जेंटलमैन फोरेन कैडेट्स थे। शेरू भी उन्हीं चार में से एक था। बाकी अफगानी कैडेट्स की तरह ही शेरू भी बेहद रिजर्व रहता था। फिजीकल ड्रिल भी सामन्य कैडेट्स की तरह करता था। ट्रेनिंग के दौरान कभी भी ऐसा नहीं लगा था कि शेरू कभी मुजाहिद्दीन बन सकता है।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur