महाशिवरात्रि पर दर्शनार्थियों की संख्या हुई सीमित, 25 हजार भक्त ही कर सकेंगे दर्शन

महाशिवरात्रि पर्व (Mahashivaratri festival) महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) उज्जैन में 11 मार्च को मनाया जाएगा। इस अवसर पर कोविड (Covid) से उत्पन्न परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए दर्शनार्थियों की संख्या को 25 हजार तक सीमित करने का निर्णय लिया गया है ।

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। महाशिवरात्रि पर्व (Mahashivaratri festival) महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) उज्जैन में 11 मार्च को मनाया जाएगा। इस अवसर पर कोविड (Covid) से उत्पन्न परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए दर्शनार्थियों की संख्या को 25 हजार तक सीमित करने का निर्णय लिया गया है । दर्शनार्थी ऑनलाइन बुकिंग (Online booking) करवा कर ही दर्शन कर सकेंगे। ऑनलाइन बुकिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in और मोबाइल ऐप shree mahakaleshwar jyotirling ujjain एवं टोल फ्री नंबर 18002331008 पर करवाई जा सकती है। ऑनलाइन बुकिंग 5 मार्च से खुलेगी। .

यह भी पढ़ें….Bhopal News: गांजे की तस्करी कर रहे गिरोह को पुलिस ने किया रंगे हाथों गिरफ्तार

कलेक्टर एवं अध्यक्ष महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति आशीष सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन बुकिंग के द्वारा निर्धारित समय पर पंजीयन के उपरांत ही दर्शनार्थियों को महाकाल मंदिर परिसर में आना होगा । जहां पर मोबाइल नंबर व पंजीयन का सत्यापन कर दर्शनार्थियों को मंदिर में दर्शन हेतु प्रवेश दिया जाएगा। दर्शनार्थियों का किसी भी स्थिति में पूर्व पंजीयन अथवा प्री बुकिंग (pre booking) के बिना प्रवेश संभव नहीं हो सकेगा। कलेक्टर ने दर्शनार्थियों से आह्वान किया है कि वे प्री बुकिंग करवा कर ही मंदिर परिसर में दर्शन के लिए आए ।

महाशिवरात्रि पर दर्शनार्थियों की संख्या हुई सीमित, 25 हजार भक्त ही कर सकेंगे दर्शन

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि 11 मार्च को श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिवर्ष हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। किंतु इस बार कोविड से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए दर्शनार्थियों की संख्या को सीमित किया गया है। उन्होंने देशभर के दर्शनार्थियों एवं स्थानीय श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे प्री बुकिंग के बाद ही दर्शन के लिए आए । उन्होंने जानकारी दी कि महाशिवरात्रि के दिन ऑनलाइन बुकिंग से मंदिर में दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को चार धाम मंदिर क्षेत्र से प्रवेश दिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें….Jabalpur News : खनिज पट्टे देने मंत्रियों को मिली खुली छूट, हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब