MP Famous Food: 25 देशों तक पहुंचता है काली मूंग की इस सेव का स्वाद, 127 साल पुराना है इतिहास

MP Food

MP Best Food: समृद्धि और संस्कृति से भरपूर मालवा एक ऐसी जगह है जहां पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। पौराणिक इतिहास, मान्यता, धार्मिक नगरी से परिपूर्ण मध्य प्रदेश, देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। एमपी टूरिज्म (MP Tourism) के लिए पहुंचने वाले लोगों को यहां की खूबसूरती जितना आकर्षित करती है उतना ही यहां के लजीज व्यंजनों का स्वाद भी उन्हें मोह लेता है।

मध्य प्रदेश के हर शहर का स्वाद निराला है। राजधानी भोपाल की तंग गलियों में मिलने वाली स्वादिष्ट मावा बाटी हो या फिर इंदौरी पोहा, जो भी इन चीजों का स्वाद चख लेता है फिर कभी नहीं भूलता। मालवा अपने नमकीन के लिए भी खासा प्रसिद्ध है। इनमें से सबसे खास है यहां की सेव है। उज्जैन और इंदौर में मिलने वाली लजीज सेव का स्वाद तो आप में से कई लोगों ने चखा होगा। लेकिन आज हम आपको एक खास और स्वादिष्ट सेव के बारे में बताते है बेसन से बनने वाली सेव के बिलकुल उलट इसे काली मूंग से तैयार किया जाता है। देश से विदेश तक काली मूंग की इस सेव की डिमांड है और यह लगभग 25 देशों तक पहुंचाई जाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।