भोपाल।

मध्यप्रदेश(madhyapradesh) में कोरोना(corona) के मामले और अनलॉक 1.0(unlock 1.0) के शुरू होने के बाद अब धीरे धीरे शहरों को व्यवस्थित करने की तैयारी की जा रही है। ऐसे में अब भोपाल रेल मंडल(Bhopal Railway Division) ने ट्रेनों का प्रस्ताव जोन को भेजा है। इन ट्रेनों में रेवांचल(Revanchal) की मांग ज्यादा है। वहीं शताब्दी(shatabdi) और ओवर नाईट एक्सप्रेस(over night express) ट्रेनों को भी इसमें शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि 25 जून के बाद से राज्य में इन ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकता है।

दरअसल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेवांचल एक्सप्रेस को चलाने की पूरी तैयारी है। इस ट्रेन के लिए दो कोचों के समूह की आवश्यकता होती है। भोपाल रेल मंडल ने इस ट्रेन का एक रैक तैयार भी कर लिया है। वहीं जबलपुर जोन(jabalpur zone) के रेलवे सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली(new delhi) से हबीबगंज(habibganj) के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस प्रीमियम ट्रेन(premium train) है। यह कम समय में एक से दूसरे शहर में पहुंचाती है। इसलिए इस ट्रेन की मांग भी रेलवे बोर्ड से की गई है। जबकि जबलपुर से भोपाल के रास्ते इंदौर के बीच चलने वाली ओवरनाइट की भी मांग है।

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के बावजूद लोगों के आवागमन दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।ऐसी स्थिति में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ज्यादा ट्रेनों की मांग की जा रही है। वहीं इन चुनिंदा ट्रेनों में अनुकूल ट्रेनों का चुनाव किया जा रहा है। हालाकि है तभी संभव होगा जब रेलवे बोर्ड इन ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी देता है।