किसानों के लिए शिवराज सरकार की यह बड़ी योजना, मिलेगा लाभ

वही इस योजना का लाभ उठाने की फसलों के उत्पादन से जुड़े एक लाख लघु किसान परिवार को होगा। जिससे प्रदेश के 1 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

Mp-government-will-write-off-loan-weaver-of-farmers-in-second-phase

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में किसान आंदोलन (farmer protest) के बीच प्रदेश में शिवराज सरकार (shivraj government) लगातार किसानों के हित में बड़े फैसले ले रही है। अब उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण और नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भरत सिंह कुशवाहा (bharat singh kushwaha) ने फूड प्रोसेसिंग प्लांट (food processing plant) लगाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

दरअसल उधानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भरत सिंह कुशवाहा ने विभाग के अधिकारियों को इसी महीने से फूड प्रोसेसिंग प्लांट शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इस मामले में राज्य मंत्री भरत सिंह कुशवाह ने बताया कि हाल ही में मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश में 4 वर्षों के लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की लिए सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के लिए राशि का अनुमोदन किया गया था। जिसमें 60% हिस्सा केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट में 40% खर्च करेगी। वही इस योजना का लाभ उठाने की फसलों के उत्पादन से जुड़े एक लाख लघु किसान परिवार को होगा। जिससे प्रदेश के 1 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

Read More: कोरोना टीकाकरण से पहले राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत वेयरहाउस, इनक्यूबेशन सेंटर, कोल्ड स्टोरेज फूड प्रोसेसिंग प्लांट से जुड़ी अन्य गतिविधि को भी शामिल किया गया है। वहीं प्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में 262 फूड प्रोसेसिंग प्लांट को स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे माना जा रहा है कि मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।

वही फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का कार्य जनवरी महीने से ही शुरू किया जाएगा जिसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में आत्मनिर्भर भारत के तहत आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने के लिए विभागों को दिए गए। विकास के रोडमैप पर उधानिकी विभाग ने काम शुरू कर दिया है।