शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस बार मध्य प्रदेश (madhya pradesh) का अगला स्पीकर (assembly speaker) विंध्य प्रदेश से बनने की चर्चाएं तेज है। इससे पहले मध्य प्रदेश में रीवा (rewa) जिले के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम (girish gautam) आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) से मुलाकात करेंगे। विधायक गिरीश  मंगलवार की सुबह भोपाल पहुंचे हैं। वहीँ शाम के समय वह सीएम शिवराज के साथ भेंट करेंगे। वही इस मुलाकात के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

दरअसल मध्य प्रदेश में अगले स्पीकर कौन होगा। इसको लेकर अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। बावजूद इसके इतना तो तय है कि इस बार विधानसभा के स्पीकर विंध्य प्रदेश (vindhya) से ही चुना जाना चाहिए। मध्य प्रदेश के विंध्य प्रदेश से दो नेताओं के नाम पर स्पीकर बनने को लेकर चर्चा चल रही है। उसमें एक गिरीश गौतम और दूसरा केदार शुक्ला (kedar shukla) का नाम शामिल है। अब इस मायने से गिरीश शुक्ला का आज सीएम शिवराज के साथ मुलाकात विधानसभा के स्पीकर पद के लिए कई तरह की चर्चाएं खड़े कर रहा है।

Read More: Gwalior: सिलेंडर में ब्लास्ट, धमाके के साथ गिरा मकान, मां बेटे को रेस्क्यू कर निकाला   

हालांकि देवतालाब से बीजेपी विधायक (BJP MLA)  रहे गिरीश गौतम के साथ सीएम शिवराज की चर्चा आम बताई जा रही है। इस मामले में गिरीश गौतम का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से क्षेत्रीय मुद्दे पर और सामान्य विषय पर चर्चा करने के लिए पहुंच रहे हैं।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (budget session) 22 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। वहीं बजट सत्र में ही विधानसभा के नए स्पीकर की घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही विधानसभा उपाध्यक्ष का पद भी इस बार बीजेपी अपने पास ही रखने जा रही है। वही गिरीश गौतम और केदारनाथ शुक्ला का नाम विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए सामने आ रहा है। अगर इस बार विंध्य क्षेत्र से विधान सभा स्पीकर का चुनाव किया जाता है तो यह 17 साल में पहला मौका होगा जब मध्यप्रदेश के खाते में स्पीकर का पद जाएगा।

गौरतलब हो कि इससे पहले विंध्य क्षेत्र से श्रीनिवास तिवारी 1993 से 2000 तक विधानसभा के अध्यक्ष रहे थे। तब से लेकर अब तक विंध्य क्षेत्र से कोई ऐसा नेता नहीं हुआ जो इस पद पर रहा। लगातार विंध्य क्षेत्र से स्पीकर चुनाव की चर्चाएं तेज हो गई थी। ऐसे में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बीजेपी विधायक गिरीश गौतम की मुलाकात निश्चित विधानसभा स्पीकर के पद को लेकर महत्वपूर्ण मानी जा रही है।