आरक्षित टिकट: त्योहारों के मौसम से पहले रेलवे की यात्रियों को बड़ी राहत

पहले रेलवे(railway) का आरक्षण चार्ट(reservation chart) पर समय से 4 घंटे पहले बनाए जाते थे। जिसे घटाकर 2 घंटे कर दिया गया था किंतु अब आरक्षण चार्ट ट्रेन रवाना होने से 30 मिनट पहले बनाई जाएगी।

रेलवे

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत में एक बार फिर से त्योहारों(festive season) का सिलसिला शुरू होने वाला है। जिसको देखते हुए रेलवे(Railway) ने एक बार फिर से यात्री को बड़ी राहत दी है। रेलवे की माने तो अब ट्रेन रवाना होने से 30 मिनट पहले तक यात्रियों को तत्काल काउंटर से आरक्षित टिकट(Ticket Reservation) दिया जाएगा। रेलवे ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। बता दें कि पहले रेलवे(railway) का आरक्षण चार्ट(reservation chart) ट्रेन रवाना होने से 4 घंटे पहले बनाए जाते थे। जिसे घटाकर 2 घंटे कर दिया गया था किंतु अब आरक्षण चार्ट ट्रेन रवाना होने से 30 मिनट पहले बनाई जाएगी।

रेलवे(Railway) की माने तो कोरोना काल की वजह से आरक्षण चार्ट(reservation chart) अपने तय समय से 4 घंटे पहले बन रहा था। इसके साथ ही टिकट काउंटर पर तत्काल टिकट व्यवस्था भी बंद कर दी गई थी। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन का कहना है कि दूसरा आरक्षण चार्ट ट्रेन रवाना होने से 30 मिनट पहले बनेगी।यात्री तत्काल टिकट की जानकारी लेते हुए तत्काल आरक्षण का लाभ ले सकते हैं।

बताया जा रहा है कि ट्रेन का पहला रिजर्वेशन चार्ट(reservation chart) 2 घंटे पहले ही बनाया जाएगा। जिसके बाद जितनी सीटें खाली होंगी उसकी जानकारी स्टेशन का टिकट काउंटर पर उपलब्ध करा दी जाएगी। इन सीटों पर यात्री अपने टिकट आरक्षण कर सकते हैं। खाली रहने पर 5 से 10 % टिकट प्रति ट्रेन यात्रियों को उपलब्ध की जा सकेगी। वहीं रेलवे(Railway) 10 अक्टूबर से यात्रियों को यह सुविधा प्रदान कर रहा है।

वहीं सिस्टम के शुरू होने के बाद यात्रियों को ट्रेन के भीतर चेकिंग स्टाफ से बर्थ अलॉट की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले भी कई ऐसे ट्रेन है। जिनके 15 से 20% बर्थ खाली रहते थे । किंतु ट्रेन का चार्ट पहले बनाए जाने के कारण यात्रियों को बर्थ अलॉट नहीं किया जा सकता था। अब ऐसे दिक्कतों से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्टेशनों पर टिकट काउंटर व्यवस्था बंद कर दी गई थी। जिसे छह माह के बाद खोला जा रहा है। वही अनलॉक 5 की प्रक्रिया के दौरान चरणबद्ध तरीके से अब रेलवे(Railway) को भी मंजूरी दी जा रही है। बता दें कि टिकट काउंटर बंद रहने से यात्रियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। बहुत से यात्री ऑनलाइन टिकट आरक्षण नहीं करा पा रहे थे। जिनको लेकर उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद अब 6 महीने के बाद एक बार फिर से प्लेटफार्म पर तत्काल टिकट काउंटर शुरू किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here