बड़ी राहत: PAN से AADHAR लिंक करने की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते है Apply

म्यूचुअल फंड से लेकर शेयर मार्केट में भी पैन कार्ड को आवश्यक कर दिया गया।

AADHAR

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।आधार (Aadhar) से पैन नंबर (PAN Number) लिंक करने वालों के लिए राहत भरी खबर है।केन्द्र सरकार ने लिंक करने की समय सीमा को 31 मार्च से बढाकर 30 जून 2021 कर दिया है। जो आज बुधवार तक आधार को पैन से लिंक कराने से चूक गए है वे आराम से 30 जून तक करवा सकते है। केंद्र सरकार ने यह फैसला COVID-19 महामारी से उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर लिया है।

दरअसल मोदी सरकार ने लोकसभा में वित्त विधेयक 2021 पारित कर दिया है, जिसमें एक नया संशोधन किया गया है संशोधन संख्या 234H के मुताबिक पैन कार्ड के आधार कार्ड से लिंक नहीं होने पर आईटीआर फाइल करने पर पेनल्टी लगाई जाएगी। आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने की आज  31 मार्च 2021 आखिरी तारीख थी, वेबसाइट के क्रैश होने के चलते कई लोग इससे चूक गए। ऐसे में मोदी सरकार ने बड़ी राहत देते हुए आखिरी तारीख को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है।

Read More: Lockdown को लेकर नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान, मध्यम मार्ग खोज रही सरकार

बता दें कि इससे पहले भी केंद्र सरकार कई बार आधार से पैन कार्ड को लिंक करने की समय सीमा बढ़ा चुकी है। केंद्र सरकार ने सभी वित्तीय लेनदेन में पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। म्यूचुअल फंड से लेकर शेयर मार्केट में भी पैन कार्ड को आवश्यक कर दिया गया। इसके अलावा 50,000 से अधिक तक के लेन-देन में बैंक में भी पैन कार्ड अनिवार्य है।

ऐसे चेक करें स्टेटस

  • www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  • लेफ्ट साइड (बायीं ओर) में क्विक लिंक्स में ‘लिंक आधार’ (Link Aadhaar) पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा। इसमें सबसे ऊपर PAN-आधार लिंकिंग का स्टेटस जानने के लिए ‘क्लिक हीयर’ लिखा आएगा। यह एक हाइपरलिंक है।
  • हाइपरलिंक पर क्लिक करने पर आप एक अन्य नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहां अपना PAN और आधार नंबर डालकर ‘व्यू लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने लिंकिंग का स्टेटस आ जाएगा।