पूरे प्रदेश में हफ्तेभर में लग जाएगी Truenat मशीन, इससे तेजी से होगी टेस्टिंग

भोपाल।

सरकार की तरफ से जून के मध्य तक पूरे मध्यप्रदेश में कोरोना के पॉजिटिव केस बढने की आंशका पहले जता दी गई है। जिसके बाद स्वास्थय विभाग और सरकार इस महामारी से मुकाबला करने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। दरअसल देखा गया है कि मरीजों की सैंपल जांच अभी भी बड़ी धीमी रफ्तार से मध्यप्रदेश में हो रही है। जिसको बढाने की तैयारी सरकार कर रही है। सरकार जल्द ही मध्यप्रदेश के 52 जिलों में से 51 जिलों के जिला अस्पतालों में सैंपल जांच की व्यवस्था करने जा रही है। राजधानी सहित प्रदेश के एक दर्जन जिला अस्पतालों में हफ्तेभर में ट्रू नॉट मशीन से कोरोना के सैंपल की जांच शुरू हो सकती है। यह मशीन प्रदेश के 51 जिला अस्पतालों को मिलाकर कुल 69 जगह लगाई जाएगी और आईसीएमआर ने इस मशीन से टेस्ट करने की परमीशन भी दे दी है।

सरकार को 15 मशीने मिली

केंद्र सरकार ने अब तक प्रदेश सरकार को 15 मशीने दे दी हैं। जिसके बाद शुरूआती लॉट में स्वास्थय विभाग की तरफ से मशीनों को ग्वालियर, टीकमगढ, उज्जैन, जबलपुर सहित अन्य जिलों में भेजा दिया गया है। इस मशीन के लिए जिला अस्पतालों की पैथालॉजी लैब में एक अलग कमरा बनाया गया है। इन मशीनों को जिला स्तर पर लगवाना का सरकार का एक ही मकसद है और वो ये कि जिला स्तर कोरोना सैंपल की जांच हो सके।

इस मशीन से होंगे रोज 15 हजार टेस्ट

यह मशीन एक दिन में 10 से 15 हजार सैंपल टेस्ट करने की क्षमता रखती है। जानकारों के अनुसार यह मशीन टीबी जांच में इस्तेमाल की जाती है। लेकिन कोरोना जांच के लिए इसमें ट्रू नॉट चिप लगाई गई है। जिसके बाद इस मशीन से कोरोना की जांच भी की जा सकेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here