शोक : संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का निधन

राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार, 13 मई को निधन हो गया। राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने आज जारी एक बयान में शेख खलीफा के निधन की घोषणा की। वह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में 3 नवंबर 2004 को शासक बने थे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार, 13 मई को निधन हो गया। राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने आज जारी एक बयान में शेख खलीफा के निधन की घोषणा की।

बयान में कहा गया, ” मंत्रालय ने देश के राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त किया है।”

मंत्रालय ने दिवंगत महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के लिए आधिकारिक शोक की भी घोषणा की है, जहां आज से 40 दिनों तक झंडा आधा झुका रहेगा। आज से शुरू होने वाले 3 दिनों के लिए मंत्रालयों, विभागों, संघीय और स्थानीय संस्थानों और निजी क्षेत्र में काम बंद कर दिया जाएगा। शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे।

वह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में 3 नवंबर 2004 को शासक बने थे। अपने दिवंगत पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के उत्तराधिकारी, जिनका 2 नवंबर 2004 को निधन हो गया।

शेख खलीफा का जन्म 1948 में अबू धाबी अमीरात के पूर्वी क्षेत्र में हुआ था और उन्होंने अल ऐन शहर में अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की, जो इस क्षेत्र का प्रशासनिक केंद्र था। वह दिवंगत शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के सबसे बड़े बेटे हैं और उनकी मां शेखा हिसा बिन्त मोहम्मद बिन खलीफा बिन जायद अल नाहयान थी।

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से, शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के एक बड़े पुनर्गठन की अध्यक्षता की है।