उज्जैन : महाकाल के भक्तों जल्द मिलेगी को एक और नई सुविधा, जानें डिटेल

Avatar
Published on -
mahakal,

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन का विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर समिति आए दिन भक्तों की सुविधा के लिए आए दिन नए नए प्रयास और बेहतर चीजें प्रदान करने के लिए प्लानिंग कर रही है। अभी भक्तों को आइसीआइसीआइ बैंक के माध्यम से रेजर पेमेंट सुविधा देने के लिए तैयारियां की जा रही है। इस सुविधा से भक्तों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। साथ ही भस्म आरती दर्शन की आनलाइन बुकिंग में भी सुविधा होगी।

देवास में चाकू की नोक पर हुई लूटपाट, पुलिस ने 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार 

दरअसल, कई बार लोग ऑनलाइन बुकिंग करवाते है ऐसे में पैसे तो कट जाते हैं लेकिन उन्हें अनुमति नहीं मिल पति है। ऐसे में फिर भक्त पैसे वापस लेने के लिए मंदिर कार्यलय के चक्कर लगाते हैं। लेकिन अब ऐसा ना हो इस वजह से नई सुविधा मंदिर समिति द्वारा भक्तों के लिए की जा रही है। बता दे, महाकाल मंदिर में हर दिन सुबह 4 बजे भस्म आरती होती है।

ऐसे में सबसे पहले इसकी बुकिंग भक्तों को करवाना पड़ती है क्योंकि एक बार में फिर 1700 भक्तों को दर्शन की अनुमति मिलती है। जिसमें से करीब 200 दर्शनार्थियों को आनलाइन अनुमति दी जाती है। साथ ही हर भक्त का 200 रुपए चार्ज लगता है। इसकी बुकिंग भी ऑनलाइन होती है। लेकिन अभी मंदिर में गेटवे पेमेंट की सुविधा है जिसके आधार पर एंट्री दे दी जाती है। हालांकि इस सुविधा में कुछ समस्या आ रही है जिसकी वजह से अब मंदिर समिति जल्द ही रेजर पेमेंट की सुविधा ला रही है।

जानें क्या है रेजर पेमेंट सुविधा –

आनलाइन दान को प्रोसेस करने साथ ही भारत में चेरिटेबल संस्थाओं को पेमेंट सुविधा उपलब्ध के लिए इस रेंजेर पेमेंट सुविधा की शुरुआत महाकाल समिति द्वारा की जा रही है। इस नई तकनिकी के माध्यम से लोगों को तो सुविधा मिलेगी ही साथ ही किसी का पैसा भी नहीं अटकेगा। क्योंकि अब तक जो वेबसाइट बनी हुई है उसके गेटवे पेमेंट में काफी परेशानी हो रही है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News