उज्जैन : महाकाल के भक्तों जल्द मिलेगी को एक और नई सुविधा, जानें डिटेल

उज्जैन (Ujjain) का विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakal Mandir) समिति आए दिन भक्तों की सुविधा के लिए आए दिन नए नए प्रयास और बेहतर चीजें प्रदान करने के लिए प्लानिंग कर रही है। अभी भक्तों को आइसीआइसीआइ बैंक के माध्यम से रेजर पेमेंट सुविधा देने के लिए तैयारियां की जा रही है।

mahakal,

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन का विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर समिति आए दिन भक्तों की सुविधा के लिए आए दिन नए नए प्रयास और बेहतर चीजें प्रदान करने के लिए प्लानिंग कर रही है। अभी भक्तों को आइसीआइसीआइ बैंक के माध्यम से रेजर पेमेंट सुविधा देने के लिए तैयारियां की जा रही है। इस सुविधा से भक्तों को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। साथ ही भस्म आरती दर्शन की आनलाइन बुकिंग में भी सुविधा होगी।

Must Read : देवास में चाकू की नोक पर हुई लूटपाट, पुलिस ने 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार 

दरअसल, कई बार लोग ऑनलाइन बुकिंग करवाते है ऐसे में पैसे तो कट जाते हैं लेकिन उन्हें अनुमति नहीं मिल पति है। ऐसे में फिर भक्त पैसे वापस लेने के लिए मंदिर कार्यलय के चक्कर लगाते हैं। लेकिन अब ऐसा ना हो इस वजह से नई सुविधा मंदिर समिति द्वारा भक्तों के लिए की जा रही है। बता दे, महाकाल मंदिर में हर दिन सुबह 4 बजे भस्म आरती होती है।

ऐसे में सबसे पहले इसकी बुकिंग भक्तों को करवाना पड़ती है क्योंकि एक बार में फिर 1700 भक्तों को दर्शन की अनुमति मिलती है। जिसमें से करीब 200 दर्शनार्थियों को आनलाइन अनुमति दी जाती है। साथ ही हर भक्त का 200 रुपए चार्ज लगता है। इसकी बुकिंग भी ऑनलाइन होती है। लेकिन अभी मंदिर में गेटवे पेमेंट की सुविधा है जिसके आधार पर एंट्री दे दी जाती है। हालांकि इस सुविधा में कुछ समस्या आ रही है जिसकी वजह से अब मंदिर समिति जल्द ही रेजर पेमेंट की सुविधा ला रही है।

जानें क्या है रेजर पेमेंट सुविधा –

आनलाइन दान को प्रोसेस करने साथ ही भारत में चेरिटेबल संस्थाओं को पेमेंट सुविधा उपलब्ध के लिए इस रेंजेर पेमेंट सुविधा की शुरुआत महाकाल समिति द्वारा की जा रही है। इस नई तकनिकी के माध्यम से लोगों को तो सुविधा मिलेगी ही साथ ही किसी का पैसा भी नहीं अटकेगा। क्योंकि अब तक जो वेबसाइट बनी हुई है उसके गेटवे पेमेंट में काफी परेशानी हो रही है।