खुशखबरी: केन्द्रीय वित्त मंत्री का बड़ा तोहफा, किसानों को अतिरिक्त सब्सिडी समेत 8 बड़े ऐलान

इसके अलावा वित्तमंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े राहत पैकेज में मेडिकल सेक्टर (Medical Sector) को लोन गारंटी दी जाएगी।

वित्त मंत्री

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government ने देशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.5 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (Additional Emergency Credit Facility Guarantee Scheme) की घोषणा की है।इसमें 50 हजार करोड़ रुपये स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने बताया कि आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना का दायरा बढ़ाया जा रहा है, इस योजना के तहत MSME और अन्य क्षेत्रों को बिना किसी गारंटी के कर्ज उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़े.. राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कांग्रेस के इस पद से दिया इस्तीफा, ये है बड़ा कारण

वित्त मंत्री (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने किसानों  (Farmers) को भी बड़ी राहत देते हुए 25 लाख छोटे कर्ज लेनदारों को निचली ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराने के लिए नई योजना की घोषणा की। इसके तहत 1.25 लाख रुपए तक का कर्ज दिया जाएगा। वही वित्त मंत्री ने पर्यटन क्षेत्र (Tourism) को राहत देने के उपायों की घोषणा की। ट्रैवल एजेंसियों को 10 लाख रुपए तक का कर्ज, पर्यटक गाइड को एक लाख रुपए तक का ऋण मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र में आज झमाझम के आसार, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा वित्तमंत्री ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े राहत पैकेज में मेडिकल सेक्टर (Medical Sector) को लोन गारंटी दी जाएगी। इसके तहत 100 करोड़ तक का लोन 7.95 फीसद ब्याज पर दिया जाएगा। इंडस्ट्री की मदद के लिए वित्त मंत्री ने सोमवार को कुल 8 राहत उपायों की घोषणा की।

वित्त मंत्री की अहम घोषणाएं

  • हेल्थ सेक्टर के लिए 100 करोड़ का अधितकम लोन दिया जाएगा, जिस पर अधिकतम ब्याज की दर 7.95 फीसदी होगी। दूसरे सेक्टरों के लिए अधिकतम ब्याज दर 8.25% रखा गया है।
  • नई क्रेडिट गारंटी योजना का ऐलान, इससे 25 लाख लोगों को माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस के जरिए फायदा मिलेगा।
  • वित्त मंत्री ने 85,413 करोड़ रुपये के बजट आवंटन के ऊपर 14,775 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उर्वरक सब्सिडी उपलब्ध कराने की घोषणा की।
  • इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत अतिरिक्त 1.5 लाख करोड़ जारी किया। यह योजना मई, 2020 में आत्मनिर्भर पैकेज के तहत लाई गई थी।
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar india employment scheme) की आखिरी तारीख 30 जून, 2021 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2022 तक।
  • टूरिज्म सेक्टर में रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड्स को 1 लाख तक और मान्यता प्राप्त ट्रैवल और टूरिज्म के स्टेकहोल्डर्स को 10 लाख तक का 100 फीसदी गारंटीड लोन।
  • वित्त मंत्री ने 5 लाख टूरिस्ट्स को फ्री टूरिस्ट वीजा (free tourist visa) का ऐलान। जब से विदेशी पर्यटकों को वीजा मिलना शुरू होगा, तब से पहले 5 लाख टूरिस्ट को भारत आने के लिए फ्री वीजा मिलेगा। यह योजना 31 मार्च, 2022 तक ही लागू रहेगी।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत NFSA लाभार्थियों को नवंबर, 2021 तक 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जाता रहेगा।