Unlock 1.0: इंदौर से जल्द ही संचालित होगी ये ट्रेनें, रेलवे ने शुरू की तैयारी

इंदौर।

देश में फैले कोरोना(corona) संकटकाल के बीच रेलवे(railway) ने 200 ट्रेनें(trains) चलाने का एलान के बीच अब प्रदेश के इंदौरवासियों के लिए एक खुशखबरी है पश्चिम रेलवे ने इंदौर से संचालित होने वाली ट्रेनों में से छह का संचालन शुरू करने की तैयारी कर ली है। जिसमें इंदौर-मुंबई अवंतिका एक्सप्रेस(indore mumbai avantika express), इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस(indore howrah shipra express), इंदौर-पुणे सुपरफास्ट(indore pune superfast),सहित चार अन्य एक्सप्रेस ट्रेन(express train) को शामिल किया गया है।

दरअसल पश्चिम रेलवे ने इंदौर से इन ट्रेनों को संचालित करने की तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि रेलवे बोर्ड जब भी और ट्रेन चलाने की घोषणा करेगा तो उसमें इंदौर की ये ट्रेनें भी शामिल रहेंगी। इससे पहले लॉकडाउन के बीच रेलवे बोर्ड ने देशभर की 200 ट्रेनें चलाने का एलान किया था। लेकिन उसमें इंदौर से चलने वाली एक भी ट्रेन शामिल नहीं थी। अब इंदौर से संचालित होने वाले ट्रेनों में इंदौर-मुंबई अवंतिका एक्सप्रेस, महू-कटरा मालवा सुपरफास्ट, इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे सुपरफास्ट, इंदौर-गांधी नगर शांति एक्सप्रेस और महू-कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने का प्रस्ताव शामिल है।

बता दें कि लॉकडाउन के बाद 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। ऐसे में इंदौर से एक भी ट्रेन नहीं चली है। इसलिए लगातार मांग भी उठ रही थी कि इंदौर से भी ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए। इधर फ़िलहाल अवंतिका, मालवा और शांति एक्सप्रेस रोजाना चलती हैं, जबकि इंदौर-पुणे (22943-22944) सप्ताह में पांच दिन, शिप्रा एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन और इंदौर-कामाख्या ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here