नगरीय निकाय चुनाव: आज शाम तक हो सकता है तारीखों का ऐलान

जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयुक्त वीपी सिंह (BP Singh) ने कहा है कि कांग्रेस की इस मांग पर विचार किया जाएगा।

निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में नगरीय निकाय चुनाव (urban bodies election) की तारीखों की घोषणा आज शाम तक हो सकती है। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। वही माना जा रहा है कि राज्य शासन के निर्देश के बाद आज शाम तक तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने भी इसके संकेत दिए है। इसी बीच एक बार फिर से कांग्रेस (congress) ने नगरीय निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग से बड़ी मांग की है।

Read More: नगरीय निकाय चुनाव: कांग्रेस को बड़ा झटका, निर्वाचन आयोग ने ख़ारिज की मांग

दरअसल कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग को ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि नगरीय निकाय चुनाव में ईवीएम (EVM) मशीनों के साथ-साथ वीवीपैट (VVPAT) को भी जोड़ा जाए। जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयुक्त वीपी सिंह (BP Singh) ने कहा है कि कांग्रेस की इस मांग पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने नगरीय निकाय चुनाव वीवीपैट से कराने की मांग की थी। जिसे खारिज कर दिया गया था। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग का कहना था कि नगरीय निकाय चुनाव में प्रशिक्षित सभी कार्यकर्ता ईवीएम मशीन को लेकर प्रशिक्षित किए गए हैं। ऐसे में वीवीपैट के जरिए चुनाव कराने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। वहीं कांग्रेस ने मतपत्र के जरिए चुनाव नहीं कराए जाने पर कहा था कि राज्य निर्वाचन आयोग बीजेपी सरकार (BJP Government) के दबाव में यह फैसला ले रही है।

Read More: CM शिवराज का बड़ा बयान, डराकर, धमकाकर अब मध्यप्रदेश में नहीं चलेगा धर्म परिवर्तन

वही यह भी माना जा रहा है कि अगर चुनावी तारीखों की घोषणा दिसंबर में नहीं हुई तो मतदाता सूची को दोबारा बनाना पड़ेगा। इसे नए मतदाताओं के नाम जोड़ने होंगे। जिसमें करीब 2 महीने से अधिक का समय लग जाएगा। जिसके कारण चुनाव में महीने 2 महीने के लिए आगे बढ़ जाएंगे।

नियम के मुताबिक नगर निकाय चुनाव की घोषणा 1 जनवरी से पहले नहीं हुई तो मामले में पेच फंस सकता है क्योंकि नियम के मुताबिक मतदाता सूची जिस साल बनी हो। उसी साल चुनाव संपन्न होना चाहिए। राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। इसके साथ ही आयोग ने वोटिंग संबंधी अधिसूचना भी जारी कर दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज शाम तक नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।