नगरीय निकाय चुनाव: जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान, ऐसे होंगे नियम

सरकार के महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकेंगे। वहीं सरकार की सभी योजनाएं चलती रहेंगे।

निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की तारीखों को लेकर जल्द ही घोषणा की जा सकती है। दरअसल प्रदेश के 56 नगर निकाय चुनाव में वोटर लिस्ट (voter list) का रिवीजन 14 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद निर्वाचन आयोग नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा कर सकता है।

दरअसल प्रदेश के नगर पालिका निगम, नगर पालिका, नगर परिषद में निर्वाचन के लिए अध्यक्ष, महापौर के आरक्षण की कार्रवाई 9 दिसंबर को की जाएगी। आरक्षण करवाई 9 दिसंबर को सुबह 11:00 बजे से भोपाल में होगी। हालांकि प्रदेश में नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। इसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही वोटर लिस्ट का रिवीजन 14 दिसंबर तक पूरे होने के बाद प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

Read More: अधिकारी-कर्मचारियों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा

ज्ञात हो कि प्रदेश में 16 नगर निगम, 99 नगर पालिका और 212 में नगर परिषद पर अध्यक्ष पद के आरक्षण की कार्रवाई की जाएगी। वहीं प्रदेश के कुल 404 नगर निकायों में से 345 नगर निकाय का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। वहीं प्रदेश के 59 नगर निकाय ऐसे हैं जिनका कार्यकाल 1 जनवरी 2021 के बाद भी जारी रहेगा। हालांकि इसके लिए कैबिनेट की बैठक होती रहेगी। सरकार के महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकेंगे। वहीं सरकार की सभी योजनाएं चलती रहेंगे।

इसके अलावा नगरीय निकाय क्षेत्र से संबंधित कार्यों के लिए सरकार को राज्य निर्वाचन आयोग की इजाजत लेनी होगी। इसलिए इन नगर निकायों में चुनाव नहीं होंगे। वही जिस नगरीय निकाय क्षेत्र में चुनाव होंगे। आचार संहिता भी उसी क्षेत्र में लागू रहेगी। नगर निगम की सीमा क्षेत्र से बाहर आचार संहिता प्रभावी नहीं रहेगी। वहीं चुनाव में देरी होती है तो वोटर लिस्ट 1 जनवरी 2021 तक ही प्रभावी रहेगी। इसके बाद निर्वाचन आयोग वोटर लिस्ट को अपडेट करने के लिए स्वतंत्र रहेगा।