नगरीय निकाय चुनाव- चुनावी प्रक्रिया शुरू, मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी

तृतीय चरण में मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद उस पर दावे आपत्ति और उसका निराकरण किया जाएगा और अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की तैयारियां शुरू की जा चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) द्वारा नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के निर्वाचन के लिए मतदाता सूची के वार्षिक निरीक्षण (Annual Voter List Inspection) के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जहां मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गविजय सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव को देखते हुए 1 जनवरी 2021 फोटोयुक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। सूची पुनरीक्षित करने की प्रक्रिया 3 चरणों में संपन्न की जाएगी।

Read More: सोशल मीडिया पर छलका मध्यप्रदेश की IAS अदिति गर्ग का दर्द

दरअसल मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए सहायक रजिस्ट्रेशन कर्मी-अधिकारी की नियुक्ति 5 जनवरी तक की जाएगी। वहीं मतदाता सूची का बोर्ड और अन्य स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 8 फरवरी 2021 को होगा। जबकि 15 फरवरी तक दावे और आपत्ति शामिल किए जाएंगे। 15 फरवरी 2021 तक दावे आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा और फोटो युक्त अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 3 मार्च 2021 को किया जाएगा।

बता दे कि पहले चरण में कंट्रोल टेबल वेरिफिकेशन और मतदाता सूची का ऑपरेशन किया जाएगा। मतदाताओं से संबंधित संशोधित सूची को क्षेत्रों में शिफ्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। जिसके बाद दूसरे चरण में विधानसभा में मतदाता सूची के बढ़े हुए मतदाता को संबंधित नगर पालिका वार्ड में जोड़े जाने का कार्यक्रम किया जाएगा। संशोधित सूची की जानकारी को एकत्र कर मतदाता सूची के प्रारूप को तैयार किया जाएगा। जिसके बाद इसका प्रकाशन किया जाएगा। वही तृतीय चरण में मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद उस पर दावे आपत्ति और उसका निराकरण किया जाएगा और अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here