भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कहते हैं सुरों (music) की दुनिया में अपनी पहचान बनाना आसान नहीं है। पर ऐसा कर दिखाया है मध्यप्रदेश, भोपाल (bhopal) की आकृति मेहरा (Aakriti Mehra)  ने। सुर और संगीत (Music) पर अपनी अच्छी पकड़ बना कई व्यापक चेहरे में खुद को शामिल करने वाली आकृति मेहरा को लोग बड़े पैमाने पर सुनना पसंद कर रहे हैं।

सुर और संगीत के जरिए अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली आकृति मेहरा ने 2007 से यूट्यूब (youtube) के जरिए अपने संगीत कला की शुरुआत की थी। वही आज वसंत पंचमी (vasant panchami) के मौके पर एक बार फिर आकृति मेहरा ने अपने सुरों को मां वीणा वादिनी को समर्पित किया है। आप यूट्यूब के जरिए उनकी मधुर आवाज़ का लुफ्त उठा सकते हैं।

2007 में संगीत की दुनिया में कदम रखने के बाद आकृति को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा लेकिन बावजूद इसके उन्होंने अपने लिए एक मुकाम बनाया और आज आकृति इस मुकाम पर है। जहां बॉलीवुड (bollywood) के बेहतरीन गायकों के साथ वह मंच साझा कर रही हैं। इसके साथ ही साथ आकृति मेहरा ने अपने खुद के कई संगीत एल्बम (music album) जारी किए है।

कई डिग्री हासिल

बता दे की आकृति मेहरा भोपाल की रहने वाली हैं। जहां उन्होंने आरजीपीवी (RGPV) से एमटेक (M.Tech) की डिग्री हासिल की है। आकृति के पिता आरके मेहरा (R.K.Mehra) मध्य प्रदेश सरकार में पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर है। इसके अलावा आकृति मेहरा ने संगीत में कई तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम (training program) लिए है। जिसमें उन्होने सुगम संगीत, क्लासिकल म्यूजिक के अलावा क्लासिकल संगीत में भी डिप्लोमा डिग्री हासिल की है।

उपलब्धियां

अगर आकृति की उपलब्धियों की बात करें तो आकृति मेहरा का पहला वीडियो काफी कम समय में पूरे देश के लोगों द्वारा पसंद किया गया था। उनका दूसरा लोकप्रिय वीडियो एल्बम मां का जयकारा (Maa ka jaikara) चंदा कैसेट द्वारा रिलीज किया गया था। आकृति ने टीवी सीरियल (Tv serial)  पुरवई के लिए अपनी आवाज दी है।

इसके अलावा आकृति को 2012 में मुंबई में एसडी बर्मन सोमानी (SD Burman somani) पुरस्कार से भी नवाजा गया था। आकृति मेहरा ने लीजेंडरी उदित नारायण (udit narayan) के साथ निडर- द फीयरलेस और रिटर्न ऑफ रणबीर ने प्लेबैक सिंगिंग की है।

आज आकृति यूट्यूब के जरिए लोगों के लिए संगीत का एक नामचीन चेहरा बन चुके हैं। युवा गायिका आकृति मेहरा को यूट्यूब द्वारा सिल्वर प्ले बटन सम्मान (Silver Play Button Honors by YouTube) से भी नवाजा गया है। आकृति कई धार्मिक संगीत एल्बम भी रिलीज हो चुकी है। इसके अलावा उन्होंने कई धार्मिक संगीत एल्बम को अपनी आवाज भी दी है। जिसमें जय मां और साईं कृपा T-series रिलीज किया गया था। वही माई का मंदिर हंस फिल्म प्राइवेट लिमिटेड (Hans Film Pvt Ltd.) और भक्त अंजलि सहित अंबे दर्शनाम, जगदंबे दर्शन रविंद्र भवन, भोपाल (Ravindra Bhawan, Bhopal) में सितंबर 2011 में लांच किया गया था।

युवा गायिका आकृति ने अब तक पूरे देश में 400 से अधिक स्टेज शो (stage show) किया है। जहां वो अपनी मधुर आवाज से लोगों के दिलों पर राज कर रही है।

उन्हें सुनने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

https://youtube.com/channel/UCFdKS2S8a68zt8YLNNa8Biw