घर के मुख्य द्वार पर कभी नहीं लगवाना चाहिए ऐसा दरवाजा, गरीब बनने पर कर देता है मजबूर

Avatar
Published on -
Vastu Tips

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इसके मुताबिक अगर घर और चीज होती है तो व्यक्ति के जीवन में कभी भी किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न नहीं होती है। उनका जीवन खुशहाल बना रहता है। लेकिन अगर घर में वास्तु दोष हो या फिर वास्तु के अनुसार कोई चीज ना हो तो वह घर में दरिद्रता के साथ-साथ घर की धन का आगमन भी रोक देता है। इसलिए कहा जाता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार हमेशा घर का निर्माण करवाना चाहिए नहीं तो जीवन भर परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

अगर आप भी घर का निर्माण करवा रहे हैं या फिर आपने घर बनवा लिया है लेकिन अभी दरवाजे नहीं लगवाएं हैं और आप उन्हें लगवा रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के प्रत्येक दरवाजे और घर का मुख्य दरवाजा कैसा होना चाहिए और कैसा नहीं होना चाहिए। क्योंकि घर का मुख्य दरवाजा अगर गलत लगा दिया जाए तो वह गरीब बना सकता है। इतना ही नहीं उसकी वजह से जीवन में कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। तो चलिए है किस तरह का दरवाजा सही होता है और कैसा दरवाजा घर पर कभी भी नहीं लगवाना चाहिए।

घर पर कभी ना लगवाएं ऐसा दरवाजा

  • वास्तु शास्त्र की माने तो हमेशा घर का दरवाजा और खिड़कियां अच्छी लकड़ी का इस्तेमाल करके ही बनवाना चाहिए। कहा जाता है कि खराब लड़कियों और टूटे-फूटे चीजों का इस्तेमाल करके अगर दरवाजा बनाया जाता है तो उसे घर की सुख शांति भंग हो जाती है। इतना ही नहीं धन हानि भी होने लगती और धन का आगमन भी रुक जाता है।
  • इसलिए हमेशा जब भी घर बनवा रहे हैं या घर का दरवाजा लगवा रहे हैं तो आप हमेशा लकड़ी का ही मुख्य द्वारा बनवाए। घर के मुख्य द्वार पर भूल कर भी लोहे का गेट न लगवाएं क्योंकि वास्तु के अनुसार गेट खोलने या बंद करते समय किसी भी तरह की आवाज नहीं आनी चाहिए। अगर आती है तो उसे घर में दरिद्रता बढ़ती है और घर में सुख शांति भी नहीं बनी रहती है।
  • ज्योतिषों की माने तो अगर घर में दरवाजा खोलते समय या बंद करते समय आवाज आती है तो यह आपके जीवन में सबसे बड़ा दुख का कारण बन सकता है। इसकी वजह से धन हानि तो होती ही है, मां लक्ष्मी भी रूठ जाती है और घर में धन का आगमन भी नहीं हो पता है। इस वजह से हमेशा परिवार का सदस्य दुखी रहता है और बीमार भी रहता है।
  • इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर कभी भी टूटा दरवाजा नहीं लगाए रखना चाहिए। अगर दरवाजा टूट गया है तो उसे तुरंत बदलवा देना चाहिए, नहीं तो इससे घर में लक्ष्मी का प्रवेश नहीं होता है और घर में बरकत भी नहीं होती है। इतना ही नहीं लगातार दरिद्रता भी बढ़ती जाती है, जिस वजह से व्यक्ति जीवन भर परेशानी मिलता।
  • वास्तु शास्त्र की माने तो घर के मुख्य द्वार पर हमेशा दो पल्ले वाला दरवाजा लगवाना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इतना ही नहीं अगर एक पल्ले वाला दरवाजा लगवाते हैं तो वह व्यापार के साथ-साथ कई सारे कामों में नुकसान होने लगता है और घर में नकारात्मकता भी वास करने लगती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News