इस नई व्यवस्था के तहत उपलब्ध होगी सब्जी, प्रशासन और पुलिस रखेगी नजर

ग्वालियर।अतुल सक्सेना।

लॉक डाउन में जिला प्रशासन मेडिकल, किराना, पेट्रोल पंप सहित अन्य बुनियादी जरूरतों में सुविधानुसार रियायत दे रहा था लेकिन सब्जी के मामले में रियायत नहीं देने से शहर के लोग एक पखवाड़े से परेशान थे। अब जिला प्रशासन ने नई व्यवस्था शुरू की है। जिसके तहत शहर में 10 नये पॉइंट बनाये गए हैं जहाँ थोक सब्जी विक्रेता ठेले वालों को सब्जियां बेचेंगे जो लोगों तक पहुचेंगी। इस दौरान सब्जी मंडिया बिल्कुल बंद रहेंगी।

दरअसल लॉक डाउन में जिला प्रशासन को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना मुश्किल हो रहा था। सब्जी मंडी खुली रहने से भारी भीड़ वहाँ पहुँच रही थी जिसके बाद बीती 30 मार्च को जिला प्रशासन ने सब्जी मंडिया आम पब्लिक के लिए बंद कर दी। इसके बाद ठेले वालों के लिए इसे खोला गया और ठेलों के माध्यम से सब्जियां लोगों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई लेकिन ये व्यवस्था चल नहीं पाई। जिसका परिणाम। ये हुआ कि कुछ सब्जी विक्रेता चोरी छिपे सब्जियां बेचने लगे वो भी बहुत महंगे दामों में उधर ऑन लाइन के माध्यम से सब्जी की सप्लाई सभी शहर वासियों को नहीं हो पाई। जिसके बाद शहरवासियों सहित सामाजिक और व्यापारिक संगठनों ने प्रशासन से सब्जी के लिए उचित व्यवस्था करने की मांग की। सभी की मांग को ध्यान में रखते हुए अब जिला प्रशासन ने शहर में अलग अलग क्षेत्रों में 10 पॉइंट बनाये हैं इन क्षेत्रों में लाइसेंसीधारक थोक सब्जी विक्रेता ठेले वालों को सब्जी बेचेंगे और फिर ठेले वाले लोगों के घरों तक सब्जी पहुंचायेंगे। इन सभी दस पॉइंट्स पर सुबह दस बजे से बारह बजे तक सब्जी उपलब्ध रहेगी।

इस नई व्यवस्था के तहत रामलीला मैदान मुरार में पांच, दशहरा मैदान सी ब्लॉक थाटीपुर में चार, मेला मैदान में छह, इंटक मैदान हजीरा में पांच, पिंटो पार्क एयर फोर्स कॉलोनी के सामने मैदान में चार, आनंद नगर वीनस पब्लिक स्कूल के पीछे चार, गोरखी स्काउट मैदान में पांच, पॉलीटेक्निक कॉलेज वीडियो कोच भी स्टैंड में छह, बरार समाज सामुदायिक भवन तिलक नगर में छह और तिघरा रोड एस आर मेमोरियल स्कूल के पास छह थोक सब्जी विक्रेता सब्जियां उपलब्ध कराएंगे। खास बात ये रहेगी कि इन सभी 10 पॉइंट्स पर केवल ठेले वालों को सब्जी मिलेगी आम ग्राहक को यहाँ सब्जी नहीं बची जायेगी। इसकी निगरानी प्रशासन द्वारा नियुक्ति इंसीडेंट कमांडर और क्षेत्रीय थाने की पुलिस करेगी।

बैंक खुलेंगे, कृषि के क्षेत्र में भी कई रियायत, 14 तक बढ़ा टोटल लॉक डाउन

जिला प्रशासन ने जिले में टोटल लॉक डाउन कुछ रियायतों के साथ 14 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। जिला कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने दिया आदेश में कहा कि जिले में सभी बैंक सुबह 10 से 3 बजे तक खुलेंगे, टायर पंचर की दुकाने 8 से 12 बजे तक खुलेंगे, चिंहित किये गए मेडिकल स्टोर्स सुबह 8 से 12 बजे तक खुलेंगे, चिंहित पेट्रोल पंप निर्धारित अवधि में खुलेंगे। थोक किराना बाजार सोमवार को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक खुलेगा और खेरिज विक्रेताओं को सामान बेचेंगे। वहीं मंगलवार को खेरिज विक्रेता दुकान खोलेंगे लेकिन केवल होम डिलेवरी होगी। वे अपनी दुकान से फुटकर किराना नहीं बेच सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान कृषि कार्य से जुड़े यंत्रों के स्पेयर पार्ट्स की दुकाने , पशु चारे के परिवहन वाहन आदि प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे शेष आदेश यथावत रहेंगे जिले में धारा 144 प्रभावी रहेगी।