Video: 37 साल पुराने ट्रांसफार्मर में लगी आग, आधे शहर में बिजली सप्लाई बाधित

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर में मंगलवार सुबह पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी के 220 KVA के बड़े ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग लगने के कारण लगभग आधे शहर की सप्लाई अचानक ठप पड़ गई। आग की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई और करीब 20 गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। घटना की गंभीरता को देखते हुए एयरफोर्स स्टेशन की भी फायर ब्रिगेड मौके पर पहुँच गई थी। खास बात ये है कि जिस ट्रांसफार्मर में आग लगी वो 37 साल पुराना है जबकि नियमानुसार 25 साल में ट्रांसफार्मर बदल दिया जाता है।

मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के महलगांव स्थित सब स्टेशन पर  मंगलवार की सुबह उस समय दहशत फ़ैल गई जब वहां लगे 160 MVA / 220 KVA के ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गई। आग लगते ही उसे बुझाने के प्रयास स्टाफ ने किये और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। सूचना के बाद एक के बाद एक कर फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियों ने पानी और फोम फेंककर आग को काबू किया लेकिन खबर लिखे जाने तक ट्रांसफार्मर के तार और वायरिंग में आग धधक रही थी जिसे बुझाने के प्रयास जारी थे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....