वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2022 : धीरे-धीरे मौत को बुलावा दे रहा हाइपरटेंशन, बुजर्गों में पाई जाने वाली स्वास्थ्य स्थिति अब युवाओं को भी कर रही परेशान

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप के शिकार है, जो हृदय रोग (cardiovascular disease) और समय से पहले मौत का एक प्रमुख कारण है। हालांकि, उच्च रक्तचाप आमतौर पर वृद्ध लोगों में पाई जाने वाली बीमारी थी, लेकिन अब यह युवा आबादी में भी काफी आम हो गया है। लंबे समय तक उच्च रक्तचाप एक व्यक्ति को कई चिकित्सीय स्थितियों जैसे क्रोनिक किडनी रोग, स्ट्रोक, दिल की विफलता और अन्य कई बीमारियों के उच्च जोखिम में डालता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 17 मई को उच्च रक्तचाप (hypertension) और इसके लक्षणों के बारे में जागरूकता फैलाने के विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है। उच्च रक्तचाप (high blood pressure) तब होता है जब रक्तचाप (blood pressure) 140/90 के अस्वस्थ स्तर तक बढ़ जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब रक्तचाप का माप 180/120 से अधिक हो जाता है तो यह एक खतरनाक स्तर को छू जाता है। जहां एक ओर विकसित देशों में हृदय रोगों से मौतों की संख्या में कमी हुई है वहीं कम आय वाले देशों में इसका खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है।

आंकड़ों की माने तो दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप के शिकार है, जो हृदय रोग (cardiovascular disease) और समय से पहले मौत का एक प्रमुख कारण है। हालांकि, उच्च रक्तचाप आमतौर पर वृद्ध लोगों में पाई जाने वाली बीमारी थी, लेकिन अब यह युवा आबादी में भी काफी आम हो गया है। लंबे समय तक उच्च रक्तचाप एक व्यक्ति को कई चिकित्सीय स्थितियों जैसे क्रोनिक किडनी रोग, स्ट्रोक, दिल की विफलता और अन्य कई बीमारियों के उच्च जोखिम में डालता है।

उच्च रक्तचाप के लक्षण 

उच्च तनाव का स्तर (High-stress levels)
मोटापा (obesity)
खराब आहार की आदतें (poor dietary habits)
एक गतिहीन जीवन शैली (sedentary lifestyle)

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे

पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 14 मई, 2005 को विश्व उच्च रक्तचाप लीग द्वारा मनाया गया था। उच्च रक्तचाप लीग एक 85 राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप समाजों का एक संगठन है, जिसका उद्देश्य स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

लेकिन इसके अगले साल से इसे मनाने की तारीख अगले वर्ष से यह 17 मई कर दी गई। वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग का उद्देश्य न केवल उच्च रक्तचाप के बारे में बल्कि इसके कारकों और रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

क्या है इस साल की थीम

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2022 की थीम है ‘अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें(‘Measure Your Blood Pressure Accurately, Control it, Live Longer)।’

इस साल की थीम कम आय वालों को ध्यान में रखकर तय की गई है।

कैसे रखे अपने आप को उच्च रक्तचाप से दूर

हेल्दी डाइट लें
अपने आप को स्वस्थ वजन पर रखें
शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
धूम्रपान ना करें
आप कितनी शराब पीते हैं इसे सीमित करें
पर्याप्त नींद लो