योग गुरु के साथ 10 हजार से अधिक लोगों ने Indore में Online योग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदौर।आकाश धोलपुरे

विश्व योग दिवस के एक दिन पहले स्वच्छता में नम्बर 1 इंदौर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। दरअसल, योग गुरु बाबा रामदेव के साथ 10 हजार से अधिक लोगों ने इंदौर में ऑनलाइन योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इसके बाद इंदौर दुनिया का पहला ऐसा शहर बन चुका है जहां पर इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ ऑनलाइन योग किया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले बाबा रामदेव ने विशेष लाइव के जरिए इंदौर के लोगों के साथ योग किया इस दौरान लगभग 10 हजार से अधिक लोग एक साथ सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर जुड़कर अपने घरों और अन्य स्थानों पर योग किया इस पूरे कार्यक्रम को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है। कोरोना काल मे इंदौर शहर के लिए एक सुखद खबर है बीते 70 से भी अधिक दिनों से लगातार कोरोना वायरस की मार झेल रहे इंदौर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाई है। बाबा रामदेव के साथ विशेष सत्र में आयोजित लाइव कार्यक्रम में जुड़ने के लिए लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी ऑनलाइन ही करवाए थे। ऑनलाइन कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने इंदौर शहर के लोगों को योग से जुड़े टिप्स बताएं ताकि वो अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सके। फेसबुक, टि्वटर सहित अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशन के सहारे 10 हजार से भी अधिक लोग जुड़े। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस पूरे कार्यक्रम प्रोविजनल सर्टिफिकेट देकर आधिकारिक रूप से घोषणा भी की। इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि शहर कोरोनावायरस से लड़ रहा है ऐसे में योग भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का एक बड़ा माध्यम है। लाइव कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव के साथ इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, आई.आई.एम. के डायरेक्टर और कई सामाजिक संगठन भी जुड़े थे कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चों को देखकर बाबा रामदेव ने भी प्रसन्नता जाहिर की।
फिलहाल, कोरोना संक्रमण काल मे हॉट स्पॉट जैसे धब्बे को मिटाने की बढ़े कदम के बाद इंदौर की ये बड़ी उपलब्धि किसी माइल स्टोन से कम नही है।