भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (international woman day) पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) भोपाल में हुनर हाट का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिला पुलिस कर्मियों के कंधे पर होगी। वही महिला दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री प्रदेश की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा करेंगे। इससे पहले महिला सफाईकर्मियों के साथ सीएम शिवराज ने चाय पर चर्चा की और उनका उत्साहवर्धन किया। इसके लिए मुख्यमंत्री नेहरू नगर पहुंचे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नेहरू नगर स्वच्छताकर्मियों के साथ उन्होंने सड़क पर सफाई की। इस दौरान महिला स्वच्छताकर्मियों के साथ चाय पर चर्चा भी की। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री चौहान ने महिला सुरक्षाकर्मियों और महिला अधिकारियों के साथ कार द्वारा रवाना होकर नेहरू नगर चौराहे पर महिला सफाई कामगारों के साथ चर्चा की। चाय पर हुई बातचीत में सीएम ने महिलाओं की समस्याओं की जानकारी ली। उनसे कहा महिलाएं अंतरिक्ष तक जा रही हैं। आज का दिन महिलाओं के लिए विशेष है।

Read More: Women’s Day Special: शासकीय अधिवक्ता प्रियंका मिश्रा हर निर्धन गरीब का केस लड़ती हैं निशुल्क

इससे पहले मुख्यमंत्री चौहान ने सुबह 7:00 बजे निवास से ड्यूटी पर तैनात महिला वाहन चालक, महिला पीएसओ महिला एसडीएम के साथ बातचीत की उन्हें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी। इसके पश्चात मुख्यमंत्री का वाहन काफिला जिसमें सिर्फ महिला सुरक्षाकर्मी भी तैनात थी, नेहरू नगर चौराहे की ओर रवाना हुआ।

वहीं दोपहर मुख्यमंत्री राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत होने वाले कार्यक्रम में शामिल रहेंगे और स्व सहायता समूह की महिलाओं को करीबन 200 करोड़ का कर्ज देंगे। बता दे कि हुनर हाट का कार्यक्रम 8 से 10 मार्च तक चलेगा। इसमें स्वयं सहायता समूह की हुनरमंद महिलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इस प्रदर्शन ने बालाघाट, सतना, बड़वानी अनूपपुर, उमरिया और डिंडोरी जिले से बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल होंगी। वहीँ पर्यटन विभाग स्मारक और संग्रहालय में महिलाओं का प्रवेश निशुल्क किया गया है जहां भोपाल में राज्य संग्रहालय शौर्य स्मारक, गोलघर आशापुरी में महिलाओं को प्रवेश निशुल्क रहेगा।