श्रमिक स्पेशल ट्रेन से ग्वालियर पहुंचे पंजाब में फंसे मजदूर, चेहरे पर दिखा सुकून

ग्वालियर।अतुल सक्सेना

लॉकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को मध्यप्रदेश लाने के लिए रेलवे ने विशेष प्रयास किये हैं। आज उसी प्रयास के तहत पंजाब के लुधियाना में फंसे मजदूरों को स्पेशल ट्रेन के जरिये ग्वालियर लाया गया। रेलवे स्टेशन पर सभी मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई, भोजन कराया गया उसके बाद उन्हें बस की सहायता से उनके गृहनगर रवाना किया गया। लुधियाना पंजाब से ग्वालियर पहुंचे मजदूरों की संख्या 1200 बताई गई है। जिन्हें 40 बसों की मदद से उन्हें उनके घर भेज दिया गया।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन जब ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पहुंची तब प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मौजूद थे। एडीएम अनूप कुमार सिंह के अनुसार आरपीएफ की देखरेख में यात्रियों को तय नियमों का पालन कराते हुए बोगियों से उतारा गया और स्टेशन पर तैनात चिकित्सा टीमों द्वारा स्क्रीनिंग की गई। एडीएम के मुताबिक 24 बोगी की ट्रेन में छतरपुर, भिंड, मुरैना, अशोक नगर, पन्ना आदि के मजदूर सवार होकर ग्वालियर पहुंचे जहाँ से उन्हें उनके घर की तरफ बसों के जरिये रवाना किया गया।

ग्वालियर पहुंचे मजदूरों की आँखों में सुकून दिख रहा था उनका कहना था कि हम पंजाब में काम के लिए गए थे और लॉक डाउन में वहीं फंस गए उनके पास खाने पीने की चीजें और पैसे भी खत्म हो गया था। ग्वालियर आने के बाद मजदूरों ने यहाँ लाने और किराया नहीं लेने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।