CM शिवराज चौहान को पत्र लिख, संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए की गई ये मांग

भोपाल।

प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना महामारी के बीच संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के हित के लिए मध्य प्रदेश संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष सौरभ सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। पत्र में प्रांतीय अध्यक्ष सौरभ चौहान ने सरकार से अपील की है कि वह कोरोना फाइटर्स के रूप में कार्य कर रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी को भी नियमित कर्मचारियों की भांति सुविधाएं उपलब्ध करवाएं।

प्रांतीय अध्यक्ष चौहान ने अपने पत्र में लिखा है कि इस महामारी के वक्त में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत कार्यरत 19000 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर इस संकट की घड़ी में अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन कर रहे हैं। किंतु उनके पास न ही नियमित स्वास्थ्य कर्मचारियों की भांति अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान है।ना ही उन्हें सामूहिक बीमा योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना जैसी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। अधिकांश संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी 10000 से 20000 के मासिक पारिश्रमिक में 16 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं जो कि नियमित कर्मचारियों के वेतन का आधा है। उन्हें समय-समय पर सरकार द्वारा मिलने वाले महंगाई भत्ते, दैनिक भत्ता आदि लाभों से भी वंचित रखा गया है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा प्रावधान 50 लाख रुपए एवं राज्य शासन द्वारा प्रावधान 50 लाख रुपए तक के बीमा कवर इंश्योरेंस कवर में भी संविदा कर्मचारियों के लिए स्पष्ट निर्देश नहीं है। संविदा कर्मचारी लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा के लिए तत्पर है। किंतु लगातार तेजी से फैल रहे इस महामारी में उनके साथ साथ उनके परिवार को भी संक्रमण का खतरा तेज हो गया है। ऐसे में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी नियमित कर्मचारियों की तरह सुविधाएं मिलनी चाहिए।

प्रांतीय अध्यक्ष सौरभ सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अपील की है कि वह संवेदना एवं सहानुभूति दिखाते हुए जितनी जल्दी हो सके संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी नियमित कर्मचारियों की तरह समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु निर्देश जारी करें।

CM शिवराज चौहान को पत्र लिख, संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए की गई ये मांग