Weather Alert : मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल।

मध्यप्रदेश में मौसम विभाग(Meteorological Department in Madhya Pradesh) ने एक बार फिर बुधवार को येलो अलर्ट(Yellow alert) जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में आज भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार होशंगाबाद संभाग, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, गुना, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीँ भोपाल जबलपुर इंदौर, शहडोल, होशंगाबाद संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग की माने तो 24 जुलाई के आस-पास बंगाल की खाड़ी में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बनने की संभावना है। इसके सक्रिय होने बाद ही प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश हो सकती है।9 साल में पहली बार है जब 20 जुलाई तक इतनी कम बारिश मध्य प्रदेश में हुई है। वहीँ गुजरात पर बना ऊपरी हवा का चक्रवात भी समाप्त हो चुका। इधर उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ। जिसके बाद प्रदेश में बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं।

किसानों की बढी चिंता

मानसून की धीमी रफ्तार और बारिश के थमने से किसानों में चिंता का माहौल है। प्रदेश के 13 जिलों में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। जहां हर साल जुलाई और अगस्त के महीने में सबसे अधिक बारिश होती है। वहीं इस बार जुलाई बीतने को है लेकिन सामान्य से कम बारिश हुई है। ऐसे में खरीफ की फसल बरबाद होने की कगार पर है।

बता दें कि मध्य प्रदेश के 20 जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में जहाँ सिंगरौली जिले में सबसे ज्यादा तो ग्वालियर में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। पूरे प्रदेश में इस साल फिलहाल 314.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीँ मौसम में आद्रता और नमी लगातार बनी हुई है। जो फ़िलहाल प्रदेश में राहत का कारण है।

पिछले 24 घंटे के बारिश के रिकॉर्ड

Chhindwara 31.4
Betul 13.4
Seoni 17.2
Sidhi 3.6
Damoh 1.0
Nowgaon 2.0
Gwalior trace
Indore 14.0
Jabalpur 5.2
Khajuraho 6.0
Pachmari 0.2
Rewa 18.4
Satna 0.2
Umaria 23.4
Malanjkhand 8.2
Narsinghpur 3.0
Datia 8.6
mm

Weather Alert : मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी