बिना फंडिंग के बनाई 1000 करोड़ की कंपनी, आज देशभर में है 600 से अधिक स्टोर, पढ़ें सनम कपूर की Success Story

इस कंपनी की शुरुआत साल 2011 में की गई थी और आज इसका टर्नओवर लगभग 1000 करोड रुपए से भी अधिक का है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Sanam Kapoor’s Success Story : आजकल लोग नौकरी के बजाय खुद का स्टार्टअप बनाने के पीछे ज्यादा भाग रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में हमारे देश में पिज़्ज़ा की लोकप्रियता काफी तेजी से बड़ी है कि हर वर्ग के लोग इसे खाना पसंद करते हैं। जिसमें La Pinoz पिज़्ज़ा भी शामिल है जोकि देश की तीसरी सबसे बड़ी पिज़्ज़ा कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत साल 2011 में की गई थी और आज इसका टर्नओवर लगभग 1000 करोड रुपए से भी अधिक का है। इस दौरान कंपनी ने काफी उतार-चढ़ाव भी देखे हैं, लेकिन आज इस कंपनी के CEO सनम कपूर किसी की पहचान को मोहताज नहीं है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको सनम कपूर की दिलचस्प सक्सेस स्टोरी बताएंगे जो काफी प्रेरणादायक है।

बिना फंडिंग के बनाई 1000 करोड़ की कंपनी, आज देशभर में है 600 से अधिक स्टोर, पढ़ें सनम कपूर की Success Story

साल 2011 में हुई शुरूआत

इस कंपनी की शुरुआत चंडीगढ़ में की गई थी, साल 2011 में सनम कपूर अपनी नौकरी छोड़कर 120 वर्ग फुट में एक स्टोर खोल जिसका नाम उन्होंने La Pinoz पिज़्ज़ा रखा। उस समय पिज़्ज़ा, बर्गर आदि का उतना ज्यादा चलन नहीं था। लोग इस चीज से इतनी ज्यादा वाकिफ नहीं थे। हालांकि, तब भी डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट जैसी इंटरनेशनल कंपनी इंडिया में मौजूद थी। ऐसे में खुद को ब्रांड बनाना काफी मुश्किल था, लेकिन तब भी सनम कपूर ने हार नहीं मानी।

इसलिए बदला नाम

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सोनम कपूर ने बिना किसी फंडिंग के फूड इंडस्ट्री में एक बड़ी कंपनी बनाई है जो आज कई मल्टीनेशनल कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है। आज भारत में एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन कंपनियां है जोकि अपना स्वाद लोगों तक पहुंचा रही है। सनम कपूर ने पिज़्ज़ा के बजाय उसके स्लाइस को बेचना शुरू किया। इसलिए उनकी कंपनी ने मार्केट में अलग पहचान बना ली। बाद में समय के साथ उन्होंने अपने कंपनी का नाम बदलकर La Pinoz Pizza कर दिया। आज इस कंपनी की सेल्स लाखों में है।

600 से अधिक पिज्जा स्टोर

मीडिया सूत्रों के अनुसार, साल 2013 में कंपनी ने अपनी पहली फ्रेंचाइजी दी थी जोकि महज 2 साल के भीतर यानी साल 2015 तक एक से बढ़कर 50 हो गई। साल 2017 में 100 और साल 2019 में 200 जबकि साल 2021 में कंपनी की 300 फ्रेंचाइजी थी। वर्तमान में अब लगभग यह आकंड़ा 600 के पार पहुंच चुकी है। इस कंपनी में आपको जैन पिज़्ज़ा भी मिल जाएगा जोकि बिना प्याज, लहसुन और मशरूम के बनाया जाता है। जिसे बुजुर्गों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। धीरे-धीरे इसका मार्केट काफी ज्यादा बढ़ता चला जा रहा है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News