New Rules : जल्द निपटा लें जरूरी काम, 2023 में बदल जाएंगे ये सारे नियम, जानें जेब पर क्या पड़ेगा असर?

 1 January 2023 New Rule:  जल्द नया साल आने वाला है, ऐसे में एक बार फिर 1 जनवरी 2023 में कई नियमों में बदलाव होने वाला है। इसका असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ेगा। वित्तीय नियमों के अनुसार, नए साल में क्रेडिट कार्ड (Credit Card), बैंक लॉकर (Bank Locker), जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST E-Invoicing), सीएनजी-पीएनजी के भाव (CNG-PNG Price) और गाड़ी के दामों में बदलाव देखने को मिलेगा।

बैंक लॉकर के बदलेंगे नियम

नए साल से बैंक लॉकर के नियम बदलने वाले है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) समेत देश के अन्य बैंक अपने कस्टमर्स को इन बदलावों की जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) के जरिए दे रहे हैं। इसमें कहा गया है कि एक 1 जनवरी 2023 तक मौजूदा लॉकर ग्राहकों के साथ लॉकर एग्रीमेंट रिन्यू किया जाएगा, ऐसे में बैंक लॉकर ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने नए एग्रीमेंट पर साइन किया है। बैंकों को खाली लॉकरों की लिस्ट और वेटिंग लिस्ट दिखानी जरूरी होगी।बैंकों के पास लॉकर के लिए कस्टमर्स से एक बार में ज्यादा से ज्यादा तीन साल का किराया लेने का अधिकार होगा।

क्रेडिट कार्ड के रूल्स भी होंगे चेंज

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड होल्डर हैं तो जान लें कि क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है। HDFC बैंक अपने क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, ऐसे में आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर, 2022 से पहले कर लें।खबर है कि कई बैंकों में रिवार्ड प्वाइंट्स संबंधी नियम भी 1 जनवरी 2023 से बदलने वाले हैं। ऐसे में इन रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल दिसंबर में ही कर लें।

जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग के नियमों के बदलाव

जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल के रूल्स में नए साल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है।  सरकार ने साल 2023 से जीएसटी की ई-इन्वॉयसिंग के लिए अब 20 करोड़ की सीमा को घटाकर अब 5 करोड़ कर दिया है,  ऐसे में इस नए नियम को 1 जनवरी, 2023 से लागू किया जा रहा है,  ऐसे में जिन व्यापारियों का बिजनेस 5 करोड़ से अधिक है उन्हें इलेक्ट्रॉनिक बिल को जनरेट करना अब आवश्‍यक हो गया है।

गूगल और ऑनलाइन पेमेंट यूजर्स- 1 जनवरी 2023 से गूगल कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसी डीटेल पहले से सेव नहीं रखेगा, अब आपको मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट भी याद रखनी होगी। आरबीआई की गाइडलाइंस के तहत ऐसा फैसला लिया गया है, ये लोगों की ऑनलाइन पेमेंट को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए किया गया है।

दिल्ली में 1 जनवरी से शीतकालीन अवकाश

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां होगी। दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने 1 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक विंटर वकेशन का ऐलान किया है, हालांकि सिलेबस रिवाइज करने और स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए क्लास 9 से लेकर क्लास 12 के स्टूडेंट्स के लिए रेमेडियल क्लासेज चलेंगी। रेमेडियल क्लासेज 2 जनवरी से 14 जनवरी तक चलेंगी।

गेमिंग सर्विस हो रही है बंद – नए साल से गूगल अपनी गेमिंग सर्विस स्टेडिया (Stadia) बंद कर रहा है। 18 जनवरी के बाद इसे बंद कर दिया जाएगा। खास बात ये है कि गूगल ने जितना भी स्टेडिया स्टोर से हार्डवेयर और गेम और ऐड ऑन कंटेंट खरीदा है वो उसे वापस कर देगा।

गैस सिलेंडरों के दामों में बदलाव

ज्यादातर समय में ऐसा देखा जाता है कि महीने की पहली तारीख या पहले हफ्ते में ही सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमत में बदलाव होता है। जनवरी से इनकी कीमत बढ़ भी सकती है और कम भी हो सकती है। सीएनजी और पीएनजी की तरह ही सरकार हर महीने की पहली तारीख को 14 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर और 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत बदलती है। आपको महंगाई का झटका लग सकता है। लेकिन अगर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इसकी कीमत कम की, तो यह आपके लिए राहत भरी खबर होगी।

नहीं चलेगा गूगल क्रोम- गूगल के मुताबिक, जो लोग विंडो 7 और 8.1 वाले लैपटॉप में गूगल क्रोम चला रहे हैं वे इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, ऐसे में पुराने लैपटॉप में 1 जनवरी 2023 से लोग गूगल क्रोम नहीं चला सकेंगे।