Aadhaar Card Photo Update : आधार कार्ड पर लगी फोटो पसंद नहीं? करना चाहते है चेंज ? जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड 12 अंकों का नंबर एक मल्टीफंक्शनल डॉक्यूमेंट है, जिसमें आपका एड्रेस, जन्म तिथि और अन्य डिटेल रहती है। ये पहचान के प्रमाण के रूप में काम करता है, इससे यह अलग-अलग सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Aadhaar card

Aadhaar Card Photo Update : आधार कार्ड धारकों के लिए काम की खबर है। अगर आपको अपने आधार पर लगी तस्वीर पसंद नहीं है और आप इसे चेंज  कर करना चाहते है, तो टेंशन की कोई जरूरत नहीं है। आप बेहद आसान तरीकों से पुरानी फोटो को चेंज कर एक निर्धारित शुल्क देकर नई लगवा सकते है। आइए जानते हैं इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस और फीस के बारे में….

आधार से फोटो चेंज करने की आसान प्रक्रिया

वैेसे तो आज के दौर में सब ऑनलाइन संभव हो जाता है, लेकिन आधार में फोटो अपडेट करने के लिए आपको ऑफलाइन का सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि Photo Update की सर्विस ऑनलाइन उपबल्ध नहीं है।हालांकि, UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (uidai.gov.in) पर लॉगइन करके आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे भरकर नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर सब्मिट कर सकते हैं। इससे सेंटर पर फॉर्म लेने भरने के लिए लगने वाला समय कम लगेगा।

  • आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर लॉग इन करें।
    इसके बाद अपना आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें।
    इस फॉर्म को भरें और अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर या आधार सेवा केंद्र पर जमा कर दें।
    आधार सेंटर पर आधार एग्जीक्यूटिव आपकी सारी जानकारी आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेने के साथ फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन किया जाएगा।
    ये कन्‍फर्मेशन हो जाने के बाद आपकी लाइव फोटो खींची जाएगी, जिसे पुरानी फोटो से बदला जाएगा।
    इसके लिए आपसे 100 रुपए फीस भी ली जाएगी और आपका फोटो अपडेट कर दिया जाएगा।

क्या है आधार कार्ड

  • भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा यह जारी किया जाता है।
  • यह 12 अंकों का नंबर एक मल्टीफंक्शनल डॉक्यूमेंट है, जिसमें आपका एड्रेस, जन्म तिथि और अन्य डिटेल रहती है।
  • ये पहचान के प्रमाण के रूप में काम करता है, इससे यह अलग-अलग सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसका उपयोग पैन डिटेल अपडेट करने या जीएसटी रिटर्न दाखिल करने जैसे कार्यों में भी किया जाता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News