कैसे करवा सकते हैं अपने आधार कार्ड का फोटो चेंज? यहां जानिए इससे जुडी पूरी जानकारी

यदि आप भी अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो बदलना चाहते हैं तो इस खबर में हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं। जानिए कैसे आप अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो बदल सकते हैं।

आधार कार्ड आज के समय में हमारे के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। इसीलिए ज्यादातर जगह हमे इसकी जरूरत होती है। दरअसल इसका उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, पहचान पत्र के रूप में, बैंकिंग सेवाओं और यहां तक कि मोबाइल सिम खरीदने के लिए भी किया जाता है।

दरअसल आपको यह जानकारी होगी कि आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, पता, जन्मतिथि और फोटो जैसी व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज होती हैं। लेकिन, कई लोग अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो से खुश नहीं दिखाई देते हैं। ऐसे में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आपको अपने आधार कार्ड की फोटो बदलने की सुविधा देता है। चलिए जानते हैं आप कैसे अपनी फोटो बदल सकते हैं।

ऑनलाइन नहीं, सिर्फ ऑफलाइन

वहीं ध्यान देने वाली बात यह है कि आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारियों को तो आप ऑनलाइन संशोधित कर सकते है, लेकिन अगर आपको अपनी फोटो बदलनी है, तो आपको इसके लिए आधार सेवा केंद्र (ASK) या नामांकन केंद्र (Enrolment Centre) पर जाना होगा। दरअसल UIDAI के निर्देशों के अनुसार, फोटो अपडेट करने की कोई ऑनलाइन सुविधा अभी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में यदि आप आधार कार्ड की फोटो में बदलाव करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पूरी ऑफलाइन प्रक्रिया का ही पालन करना पड़ेगा।

ऐसे करवा सकते हैं यह काम

दरअसल आधार कार्ड की फोटो बदलने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र (ASK) या नामांकन केंद्र पर जाना होगा। इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर केंद्र का पता लगा सकते हैं और अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। वहां जाकर एक फॉर्म भरना होगा और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद नई फोटो ली जाएगी। इस प्रक्रिया के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा, और आपको एक यूआरएन नंबर मिलेगा, जिससे आप अपनी अपडेट की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं। फोटो अपडेट होने में लगभग 90 दिन लगते हैं, जिसके बाद आप डिजिटल आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

वहीं आधार कार्ड की फोटो बदलने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज़ की जरूरत नहीं होती है। यह प्रक्रिया आपके आधार में पहले से मौजूद जानकारी और बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर पूरी की जाती है। बता दें कि फोटो अपडेट करने के लिए आपको सिर्फ 100 रुपये का शुल्क जमा करना होता है, और इसके अलावा किसी अन्य दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं होती।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News