Insurance Policy: एक बीमा पॉलिसी में मिलेगा हेल्थ, प्रॉपर्टी और लाइफ कवरेज, 1500 रुपये होगा प्रीमियम, जानें डिटेल

IRDAI बीमा विस्तार पॉलिसी नामक पॉलिसी लाने की तैयारी में है। इस संबंध में बीमा कंपनियों से बातचीत भी शुरू हो चुकी है। इस पॉलिसी में हेल्थ, प्रॉपर्टी और लाइफ कवरेज का लाभ एक साथ मिलेगा।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
insurance policy

All in One Insurance Policy: इंश्योरेंस अपेक्षित परिस्थितियों के लिए एक कवच की तरह काम करता है। मुसीबत के समय वित्तीय सहायता प्रदान करता है। लोग अपने परिवार, वाहन इत्यादि को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बीमा पॉलिसी में निवेश करते हैं। इंश्योरेंस पॉलिसी के अलग-अलग प्रकार होते हैं, जिसमें लाइफ, हेल्थ मोटर, ट्रैवल इत्यादि बीमा पॉलिसी शामिल हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ऐसी बीमा पॉलिसी लाने की तैयारी में जो एक साथ हेल्थ, लाइफ और प्रॉपर्टी कवरेज का लाभ मिलेगा।

बीमा विस्तार पॉलिसी में मिलेगा कई कवरेज का लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन्शोरेंस समिट के दौरान IRDAI के सीईओ देबासिश पांडा ने ऑल इन वन बीमा पॉलिसी की जानकारी साझा की है। इस बीमा पॉलिसी का नाम “बीमा विस्तार (Bima Vistaar) होगा। इसका प्रीमियम प्राइस 1500 रुपये बताया जा रहा है। इस पॉलिसी के जरिए आमजन को अलग-अलग इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें एक साथ कई कवरेज मिलेंगे। फिलहाल इरडा इस पॉलिसी पर विचार कर रहा है। बीमा कंपनियों के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"