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Fri, Dec 19, 2025

सुपरहिट हो गया मुकेश अंबानी का कैंपा कोला दाव, कंपनी ने कर दिया 1 हजार करोड़ का बिजनेस, पेप्सी और कोको-कोला की बढ़ी मुश्किलें!

Written by:Ronak Namdev
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मार्केट में मुकेश अंबानी का कैंपा कोला में जियो वाला दांव सुपरहिट हो गया है। कैंपा की री-लॉन्चिंग ने यह साबित कर दिया है कि मजबूत नेटवर्क और सही प्राइस के साथ कस्टमर तक पहुंचने की रणनीति बाज़ार में किसी भी प्रतियोगी को चुनौती दे सकती है।
सुपरहिट हो गया मुकेश अंबानी का कैंपा कोला दाव, कंपनी ने कर दिया 1 हजार करोड़ का बिजनेस, पेप्सी और कोको-कोला की बढ़ी मुश्किलें!

मुकेश अंबानी का जियो जैसा दांव कैंपा सॉफ्ट ड्रिंक में भी सुपरहिट हो गया है। दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में बड़ा दांव खेला था। अब उनका यह दांव शानदार साबित हुआ है और उन्होंने नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मात्र 18 महीनों में कैंपा कोला की री-लॉन्चिंग से उन्हें 1000 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व मिल चुका है।

दरअसल, मुकेश अंबानी की कैंपा ने कोका-कोला और पेप्सी जैसी चर्चित कंपनियों को कड़ी टक्कर दी है और कम ही समय में इन कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा में अपना नाम जोड़ लिया है। इसके लिए मुकेश अंबानी ने जियो की तरह ही मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाई, जो जियो की ही तरह सफल रही।

2023 में इसे री-लॉन्च किया गया

मुकेश अंबानी की इस सॉफ्ट ड्रिंक कैंपा ने मार्केट में प्राइस वॉर शुरू कर दी, और इस प्राइस वॉर में मुकेश अंबानी किंग बनकर उभरे हैं। बता दें कि जियो की लॉन्चिंग के समय भी उन्होंने ऐसा ही किया था। जियो के आने के बाद दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को अपने नेटवर्क को मजबूत करने में दिक्कत आई थी और इस कारण उन्होंने अपने रिचार्ज प्लान्स में भी कटौती की थी। बता दें कि कैंपा कोला ब्रांड 1970 और 1980 के दशक का है, जिसे 2022 में रिलायंस रिटेल ने अधिग्रहित किया और मार्च 2023 में इसे री-लॉन्च किया गया। जानकारी के अनुसार, कंपनी ने 200 मिलीलीटर की पेट बोतल की कीमत सिर्फ ₹10 रखी है।

कैसे बनाया इतना बड़ा मार्केट?

सभी इस बात से हैरान हैं कि आखिर मुकेश अंबानी ने कैंपा कोला को स्थापित करने के लिए क्या मार्केटिंग स्ट्रेटजी अपनाई। दरअसल, रिलायंस ने अपने व्यापक खुदरा नेटवर्क जैसे रिलायंस फ्रेश, स्मार्ट स्टोर्स और जियोमार्ट का उपयोग किया और कैंपा कोला को देशभर में पहुंचाया। इतना ही नहीं, कंपनी ने खुदरा विक्रेताओं को 6 से 8% का मार्जिन भी दिया, जो बाकी ब्रांड्स की तुलना में कहीं ज्यादा था। ऐसे में खुदरा विक्रेताओं ने दूसरे ब्रांड्स की जगह कैंपा को चुना। अब कई राज्यों में कैंपा कोला ने 10% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी प्राप्त कर ली है।