Axis Bank ने खरीदा भारत के इस बैंक को, ग्राहक उठा पाएंगे लाभ, समय से पहले करने होंगे ये काम  

एक्सिस बैंक सिटीबैंक को 12,300 करोड़ रुपए में खरीद लिया है। एक्सिस बैंक जो कि भारत में तीसरा सबसे बड़ा ऋण दाता प्राइवेट बैंकों में से एक है, तो वहीं सिटी बैंक 1902 से भारत में स्थापित है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बुधवार को बिजनेस इंडस्ट्री से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, एक्सिस बैंक ने सिटीबैंक के कॉनजूमर बैंकिंग बिजनेस को करीब 12,300 करोड़ रुपए में खरीद लिया है। एक्सिस बैंक जो कि भारत में तीसरा सबसे बड़ा ऋण दाता प्राइवेट बैंकों में से एक है, तो वहीं सिटी बैंक 1902 से भारत में स्थापित है। आज एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक का सारे कंजूमर बिजनेस यारी उपभोक्ता व्यापार को अपने अंदर ले लिया है। जिससे सिटी बैंक के ग्राहकों को अब एक्सिस बैंक में खुद को ट्रांसफर करना होगा।

यह भी पढ़े … MP: युवाओं के लिए सीएम शिवराज की बड़ी तैयारी, 16 लाख से अधिक युवाओं से करेंगे संवाद

एक्सिस बैंक का कहना है कि सारी सुविधाएं ग्राहकों को पिछले सिटी बैंक की तरह ही दी जाएगी। बता दें कि भारत में करीब सिटी क्रेडिट कार्ड की संख्या 2.55 मिलियन है और करीब 3,555 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हर महीने इन क्रेडिट कार्ड के द्वारा किया जाता है। साथ ही करीब 6 करोड रुपए का ट्रांजैक्शन एटीएम के द्वारा किया जाता है।  सिटीबैंक डेबिट कार्ड की संख्या भी करीब 44 मिलियन है। सिटी बैंक में करीब 1.2 करोड़ लोन अकाउंट ग्राहकों द्वारा बनाए गए हैं।

क्या होगा इन क्रेडिट और डेबिट कार्ड का?

एक्सिस बैंक का कहना है कि ग्राहकों को पहले की तरह ही अब भी सुविधाएं जारी रहेगी और ग्राहक इसका इस्तेमाल भी कर पाएंगे। उन्हें किसी भी प्रकार के दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। कह सकते हैं कि अब सिटी बैंक के सारे ग्राहक एक्सिस बैंक के बन चुके हैं।

केवाईसी रेन्यु करवाने की हो सकती है जरूरत

सूत्रों की माने तो केवाईसी को फिर से रिन्यू कराने की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए एक समय सीमा भी तय की गई है।  18 महीनों के अंदर ग्राहकों को अपने केवाईसी को रिन्यू कराना पड़ेगा। सभी ब्रांच पहले की तरह होंगे और एक्सिस बैंक में सभी ग्राहकों को अपनी सुविधा भी उपलब्ध करवाएगा।

यह सुविधाएं भी है डील में शामिल

बता दें कि इस डील  में क्रेडिट कार्ड सबसे ज्यादा जरूरी है। सिटी इंडिया के सभी अधिकारों को खरीद लिया है। जो भी ग्राहक सिटी बैंक में अपने अकाउंट को मैनेज करता था, उसे अब एक्सिस बैंक की सुविधा का लाभ उठाना पड़ेगा। इस डील की बात करें तो इसमें नॉन-बैंकिंग फाइनेंस बिजनेस को भी एक्सिस बैंक द्वारा हासिल कर लिया गया है। इसमें कंस्ट्रक्शन लोन और पर्सनल लोन पोर्टफोलियो भी शामिल है।